comScore

महाराष्ट्र : उद्धव की पहली कैबिनेट बैठक, रायगड के शिवाजी किले को संवारने का ऐलान


हाईलाइट

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई में पहली कैबिनेट बैठक की
  • रायगड के शिवाजी किले के विकास के लिए 20 करोड़ रुपये की मंजूरी
  • किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ठाकरे ने मांगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को तौर पर शपथ लेने के बाद उद्धव ठाकरे ने मुंबई में पहली कैबिनेट बैठक की। इस बैठक में रायगड के शिवाजी किले के विकास के लिए 20 करोड़ रुपये को मंजूरी देने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा ठाकरे ने किसानों को लिए चलाई जा रही राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी मांगी है।

कैबिनेट बैठक के बाद जानकारी देते हुए महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि 'मैं राज्य के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम एक अच्छी सरकार देंगे। मैं किसानों की मदद करना चाहता हूं जिससे उन्हें खुशी मिले। मुझे आप सभी को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस कैबिनेट ने जो पहला निर्णय लिया है, वह रायगड के विकास के लिए 20 करोड़ रुपये को मंजूरी देना है जो छत्रपति शिवाजी महाराज की राजधानी थी।

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा, 'मैंने अधिकारियों से अगले दो दिनों में किसानों के लिए राज्य और केंद्र की योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है। एक बार जब मुझे सभी डिटेल्स मिल जाएंगी, तो मैं उसके अनुसार निर्णय लूंगा। सीएम ठाकरे से जब कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में सेक्यूलर शब्द को शामिल करने के बारे में पूछा गया कि 'क्या शिवसेना धर्मनिरपेक्ष हो गई है?' इस पर ठाकरे ने कहा, 'सेक्युलर का मतबल क्या है? संविधान में जो कुछ है वो है।'

मंत्री पद की शपथ लेने वाले एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने पहली कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि 'सरकार के भीतर सीएम सहित 6 मंत्रियों की एक समन्वय समिति होगी। एक बाहरी समिति होगी जो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सरकार का मार्गदर्शन करेगी।'

बता दें कि ठाकरे परिवार के किसी सदस्य ने पहली बार गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। गुरुवार शाम 6.40 बजे शिवाजी पार्क में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का राज तिलक किया गया। वह महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री बने हैं। उद्धव, 'ठाकरे खानदान' से पहले और शिवसेना से तीसरे शख्स है जिन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ की। उद्धव ठाकरे के साथ तीनों ही पार्टियों के दो-दो नेताओं ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में पद व गोपनीयता की शपथ ली। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सभी को शपथ दिलाई।

कमेंट करें
M0zpr