यूक्रेन के राजदूत ने भारत से मांगी मदद, कहा, पुतिन से संपर्क कर हस्तक्षेप करें पीएम मोदी

Ukraines ambassador asked India for help, said PM Modi should intervene by contacting Putin
यूक्रेन के राजदूत ने भारत से मांगी मदद, कहा, पुतिन से संपर्क कर हस्तक्षेप करें पीएम मोदी
रूस-यूक्रेन विवाद यूक्रेन के राजदूत ने भारत से मांगी मदद, कहा, पुतिन से संपर्क कर हस्तक्षेप करें पीएम मोदी
हाईलाइट
  • यूक्रेन के राजदूत ने पीएम मोदी से रूस विवाद में हस्तक्षेप करने की मांग की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में यूक्रेन के राजदूत डॉ. इगोर पोलिखा ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मौजूदा संकट के बीच रूस के साथ बातचीत को सक्रिय करने का आग्रह किया। रूस की ओर से यूक्रेन पर हमला किए जाने के बाद यूक्रेन के राजदूत ने पीएम मोदी से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। रूसी राजदूत ने पुतिन से उनकी दोस्ती का हवाला देते हुए कहा कि भारत का रूस के साथ अलग रिश्ता है। वह स्थिति को और बिगड़ने से बचाने में अहम रोल निभा सकते हैं।

यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने कहा, हमारी पीएम मोदी से अपील है कि वह तुरंत रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और हमारे राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के बीच बात करवाएं। पोलिखा ने कहा, मोदी जी दुनिया के सबसे शक्तिशाली और सबसे सम्मानित नेताओं में से एक हैं। आपके पास रूस के साथ एक विशेष विशेषाधिकार और रणनीतिक संबंध हैं। हम इस संकट की स्थिति में भारत सरकार द्वारा अधिक अनुकूल रवैये की उम्मीद कर रहे हैं।

इसके अलावा उन्होंने हमले को जबरदस्त आक्रामकता के तौर पर बताते हुए आगे मीडिया से कहा हमें हताहतों के बारे में ताजा जानकारी मिल रही है। वे कहते हैं कि वे केवल सैन्य सुविधाओं पर हमला कर रहे हैं, लेकिन हमारे नागरिक हताहत हुए हैं। राजदूत ने कहा, हमारे पास राजधानी के बाहरी इलाके में भी नागरिक हताहत हुए हैं। कुछ क्षेत्रों में लड़ाई जारी है। हमारे रक्षा मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, यूक्रेनी पक्ष ने पांच रूसी लड़ाकू विमानों, दो हेलीकॉप्टरों को मार गिराया और 2 टैंक और कई ट्रकों को नष्ट कर दिया। राजदूत ने कहा, कुछ हमले राजधानी के बाहरी इलाके में हुए हैं। कुछ हमले यूक्रेन के क्षेत्र में हुए हैं। हमें अपने सैनिकों और नागरिकों के हताहत होने की पहली सूचना मिली है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Feb 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story