जल जीवन मिशन के तहत सिर्फ 50 फीसदी ग्रामीण परिवारों ने पीने के पानी का दोहन किया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जल जीवन मिशन जल जीवन मिशन के तहत सिर्फ 50 फीसदी ग्रामीण परिवारों ने पीने के पानी का दोहन किया
हाईलाइट
  • पहलुओं को सुधारने की दिशा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार के महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत 2024 तक हर ग्रामीण घर में नल से पीने का पानी पहुंचाने की समय सीमा करीब आ रही है, लेकिन केवल 50.3 फीसदी परिवारों को ही चालू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) उपलब्ध कराया जा सका है, जबकि 13 प्रमुख राज्यों में 95 प्रतिशत से अधिक घरों में ये कनेक्शन नहीं हैं।

घटनाक्रम से वाकिफ सूत्रों के अनुसार, चूंकि छोटे राज्य अपने अधिकार क्षेत्र के तहत लगभग सभी ग्रामीण परिवारों को पीने का पानी उपलब्ध कराने में सक्षम हैं, जल शक्ति मंत्रालय ने 13 प्रमुख राज्यों की पहचान की है, जहां 9 करोड़ या 95 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण परिवार हैं, जिन्हें अभी तक एफएचटीसी प्रदान नहीं किए गए हैं।

जेजेएम के तहत, जिसे अगस्त 2019 में केंद्र द्वारा लॉन्च किया गया था, देश के सभी 18.93 ग्रामीण परिवारों को 2024 तक पेयजल कनेक्शन प्रदान किए जाने थे। मंत्रालय ने दावा किया था कि मिशन शुरू करने के समय यानी अगस्त 2019 में 18.93 ग्रामीण परिवारों में से केवल 17 प्रतिशत ने पीने के पानी का दोहन किया था।

हालांकि, जून 2022 तक जेजेएम के शुरू होने के लगभग तीन साल बाद केवल 9.63 करोड़ या 50.3 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों के पास एफएचटीसी थे। मंत्रालय ने अपनी ओर से कहा है कि कई पिछड़े राज्यों ने समीक्षा बैठकों के दौरान संकेत दिया है कि योजना को लागू करने में उन्हें कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। अभी पिछले हफ्ते, जल संसाधन पर संसदीय स्थायी समिति ने कई राज्यों द्वारा जेजेएम के खराब कार्यान्वयन के लिए जल शक्ति मंत्रालय की खिंचाई की।

समिति ने जेजेएम पर अपनी रिपोर्ट (10 फरवरी को संसद में प्रस्तुत) में पाया कि केवल बाधाओं की गणना करने से निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में लंबा रास्ता तय नहीं होगा, बल्कि विभाग द्वारा योजना की व्यापक समीक्षा करने की जरूरत है। इस आलोक में पैनल ने मंत्रालय से तीन महीने के भीतर यानी मई 2023 तक इन पहलुओं को सुधारने की दिशा में क्या कार्रवाई की है, इस पर जवाब मांगा है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Feb 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story