दैनिक भास्कर हिंदी: मोदी कैबिनेट की बैठक : पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल समेत हुए ये बड़े फैसले

December 4th, 2019

हाईलाइट

  • केंद्रीय कैबिनेट ने दी पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल को मंजूरी
  • संस्कृत डीम्ड यूनिवर्सिटी के स्थापना को भी मंजूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद भवन में आज(बुधवार) मोदी कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में कई बड़े फैसले पर मुहर लगी। कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेड़कर और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने बताया कि आज बैठक में कई बिल पास हुए हैं। 

 

जावड़ेकर ने कहा कि कैबिनेट में नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूदी दे दी है। जल्द ही संसद में चर्चा के लिए पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा, 'कैबिनेट ने पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल 2019 को भी मंजूरी दे दी है। इस विधेयक को भी जल्द ही संसद में पेश किया जा सकता है। वहीं कैबिनेट ने तीन संस्कृत डीम्ड यूनिवर्सिटी के स्थापना को भी मंजूरी दी है।'

 

इसके अलावा कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर आरक्षण (दूसरा संशोधन) बिल 2019 को वापस लेने की मंजूरी दी है। जम्मू-कश्मीर के विभाजन के बाद यह कानून निष्प्रभावी हो गया। एससी-एसटी रिजर्वेशन को दस वर्ष और बढ़ाते हुए 2030 कर दिया है। 

 

वहीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि पांच सितारा होटल बनाने के लिए प्रगति मैदान (दिल्ली) में भूमि विमुद्रीकरण को  कैबिनेट ने मंजूरी दी है। वहीं होटल के लिए इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन को प्रगति मैदान में 3.7 एकड़ जमीन को 99 साल की लीज पर दिया गया है।