comScore

भारत-म्यांमार सीमा विवाद : म्यांमार ने भारतीय सीमा के 3 किलोमीटर अंदर गाड़े स्तंभ

July 08th, 2018 11:58 IST
भारत-म्यांमार सीमा विवाद : म्यांमार ने भारतीय सीमा के 3 किलोमीटर अंदर गाड़े स्तंभ

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मोदी सरकार देश की सीमा को सुरक्षित रख पाने में नाकाम साबित होती नजर आ रही है। चीन के बाद म्यांमार ने भारतीय सीमा में अतिक्रमण करने की कोशिश शुरू कर दी है। भारत-म्यांमार सीमा विवाद के बीच सीमा स्तंभ संख्या 81 को भारतीय सीमा में तीन किलोमीटर भीतर गाड़े जाने से तनाव की नौबत आ गई है। सीमा के समीप रहने वाले ग्रामीणों को कहना है कि स्तंभ को सीमा क्षेत्र से तीन किलोमीटर अंदर गाड़ा गया है। 1969-70 का यह स्तंभ अतिक्रमण की कोशिश के तहत लगाया गया है। 

स्तंभ को लेकर खड़े हुए नए विवाद से ठीक एक दिन पहले मणिपुर के राजस्व मंत्री कराम श्याम ने इलाके का दौरा किया था। क्वाथा खुनोउ के निवासियों ने पिछले महीने अतिक्रमण का आरोप लगाते हुए यह मुद्दा उठाया था। जिसके बाद लोगो के आक्रोश को देखते हुए मणिपुर सरकार ने मामले की जांच के लिए एक समिति गठित की है। इस घटना को लेकर अंसतोष पैदा होने से मोरेह अनुमंडल के कुछ क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। 

Image result for स्तंभ भारत म्यांमार सीमा

इस मामले में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने केंद्र और राज्य सरकार की आलोचना की है। साथ ही देश की ज़मीन म्यांमार को देने का आरोप लगाया है। कांग्रेस के नेताओं ने इस इलाके का दौरा भी किया था। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि वो म्यांमार द्वारा देश की ज़मीन के अतिक्रमण के खिलाफ आम लोगों के साथ मिलकर आन्दोलन करेंगें। तेन्गनौपाल के कलेक्टर ए. तोंबिकांत ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत अगले छह माह के लिए रात में निषेधाज्ञा लागू करने का आदेश दिया है। शाम सात बजे से चार बजे भोर तक पांच या इससे ज्यादा लोगों के जमा होने और हथियार रखने पर पाबंदी लगाई गई है।

Image result for स्तंभ भारत म्यांमार सीमा

कमेंट करें
6JBMR