यूएस एयरफोर्स चीफ ने की तेजस की सवारी, जोधपुर में भरी उड़ान

US Air Force Chief General David L. Goldfein flies Tejas in jodhpur
यूएस एयरफोर्स चीफ ने की तेजस की सवारी, जोधपुर में भरी उड़ान
यूएस एयरफोर्स चीफ ने की तेजस की सवारी, जोधपुर में भरी उड़ान

डिजिटल डेस्क, जोधपुर। यूएस एयरफोर्स चीफ जनरल डेविड एल गोल्डफीन ने शनिवार को भारतीय लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। गोल्डफीन ने यह उड़ान राजस्थान के जोधपुर वायुसेना अड्डे से भरी। यह पहली बार है जब किसी विदेशी सेना प्रमुख ने भारत में घरेलू तकनीक से निर्मित हल्के लड़ाकू विमान को उड़ाया हो। इससे पहले पिछले साल नवंबर में सिंगापुर के रक्षामंत्री एनजी इंग हेन ने तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी।

शनिवार को इंडियन एयर फोर्स के ऑफिशियल ट्वीटर से यह जानकारी दी गई। एयरफोर्स ने ट्वीट कर बताया, "अमेरिकी एयरफोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल डेविड गोल्डफीन भारत के दौरे पर हैं। आज जोधपुर में उन्होंने भारत में बना हल्का लड़ाकू विमान तेजस उड़ाया।"

बता दें कि जनरल गोल्डफिन भारत यात्रा पर आए हुए हैं। शुक्रवार को उन्होंने एयर चीफ मार्शल बीडी धनोआ से मुलाकात कर दोनों देश की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की थी। उनके साथ यूएस पैसिफिक एयर फोर्स के कमांडर जनरल ओ"शॉन्नेस भी भारत आए हुए हैं।

गौरतलब है कि एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी की स्वदेशी तकनीक और हिन्दुतान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित तेजस चौथी पीढ़ी का विमान है। इसे 2016 में वायुसेना में शामिल किया गया था। यह 1,350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। यह 4,000 किलोग्राम का भार भी वहन कर सकता है। मेक इन इंडिया के तहत बनाए गए इस विमान में इंजन अमेरिकी, रडार-मिसाइलें इजरायल और सीट ब्रिटेन की हैं। ये महज 460 मीटर के रनवे पर दौड़कर टेकऑफ करने में कैपेबल है। तेजस 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है।

Created On :   3 Feb 2018 1:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story