उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा डिजिटल लर्निग से डिजिटल डिवाइड नहीं होना चाहिए

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने  कहा  डिजिटल लर्निग से डिजिटल डिवाइड नहीं होना चाहिए
नई दिल्ली उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा डिजिटल लर्निग से डिजिटल डिवाइड नहीं होना चाहिए
हाईलाइट
  • शैक्षिक अनुभव के केंद्र में समावेशिता को बनाए रखा जा सके

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि डिजिटल लर्निग से डिजिटल डिवाइड नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि कोई डिजिटल डिवाइड न हो। उन्होंने विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों और दूरदराज के स्थानों में इंटरनेट तक पहुंच बढ़ाने का आह्वान किया ताकि शैक्षिक अनुभव के केंद्र में समावेशिता को बनाए रखा जा सके। उन्होंने कहा, मंत्र आलिंगन, संलग्न, प्रबुद्ध और सशक्त होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्कूल बंद होने से लड़कियां, वंचित पृष्ठभूमि के बच्चे, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले, विकलांग बच्चे और जातीय अल्पसंख्यकों के बच्चे अपने साथियों की तुलना में अधिक प्रभावित होते हैं। चेन्नई में राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण और अनुसंधान संस्थान (एनआईटीटीटीआर) में खेल केंद्र का उद्घाटन करने के बाद सोमवार को एक सभा को संबोधित करते हुए, नायडू ने शिक्षा पर महामारी के प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की।

उपराष्ट्रपति ने एनआईटीटीटीआर ओपन एजुकेशनल रिसोर्स (ओईआर) का भी उद्घाटन किया। दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से समावेशिता में सुधार की दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए उन्होंने कहा कि इससे शिक्षकों को अपने ज्ञान के आधार और शिक्षण पद्धति में सुधार करने में मदद मिलेगी। सरकारों से सुधारात्मक कार्रवाई का आह्वान करते हुए, नायडू ने सुझाव दिया कि ई-लर्निंग में शिक्षकों के कौशल को उन्नत करना महत्वपूर्ण उपायों में से एक है। नायडू ने आगे ऐसे शिक्षक बनाने की आवश्यकता पर बल दिया जो शिक्षार्थी और ज्ञान के निर्माता हैं। शिक्षक जो जीवन को छूते हैं और मानवीय स्थिति का उत्थान करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी कक्षाओं में विशेष रूप से ग्रामीण भारत में प्रेरणादायक, परिवर्तनकारी नेताओं की जरूरत है।

भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत की विशाल युवा आबादी को जिम्मेदार नागरिक बनाने में शिक्षकों की बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा, शिक्षा का मतलब सिर्फ डिग्री नहीं है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का असली उद्देश्य ज्ञान, सशक्तिकरण और ज्ञान है। उपराष्ट्रपति ने महामारी के दौरान अपने छात्रों की शैक्षणिक निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने के लिए कोविड योद्धाओं के रूप में शिक्षकों की भूमिका की सराहना की।

उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को एक दूरदर्शी दस्तावेज के रूप में संदर्भित करते हुए कहा कि यह हमारे देश में शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को बदलना चाहता है। भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने और संरक्षित करने की आवश्यकता पर बल देते हुए, नायडू ने भारतीय भाषाओं में तकनीकी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए एआईसीटीई की सराहना की। अच्छी तरह से संरचित और वैज्ञानिक रूप से डिजाइन किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से उत्कृष्ट शिक्षकों के उत्पादन में अग्रणी होने के लिए एनआईटीटीटीआर का आह्वान करते हुए, उन्होंने पिछले दो वर्षों में 60,000 से अधिक शिक्षार्थियों को प्रशिक्षित करने के प्रयासों की सराहना की।

 

(आईएएनएस)

Created On :   14 Feb 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story