कल से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, वेदर डिस्टर्बेंस के चलते चंबल-ग्वालियर संभाग समेत इन जिलों में बरसेगें बदरा, बाकी राज्यों का रहेगा ऐसा हाल

Weather patterns will change again from tomorrow, due to weather disturbance, Badra will rain in these districts including Chambal-Gwalior division, rest of the states will remain like this
कल से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, वेदर डिस्टर्बेंस के चलते चंबल-ग्वालियर संभाग समेत इन जिलों में बरसेगें बदरा, बाकी राज्यों का रहेगा ऐसा हाल
मौसम अलर्ट कल से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, वेदर डिस्टर्बेंस के चलते चंबल-ग्वालियर संभाग समेत इन जिलों में बरसेगें बदरा, बाकी राज्यों का रहेगा ऐसा हाल
हाईलाइट
  • 16 से 20 मार्च के बीच प्रदेश के लगभग सभी जिले में मौसम ने जमकर तबाही मचाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। वेदर डिस्टर्बेंस के चलते प्रदेश के चंबल-ग्वालियर संभाग में 23 से 25 मार्च के बीच तेज बारिश हो सकती है। वहीं राजधानी भोपाल और इंदौर में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 16 मार्च से एक्टिव होने वाला वेदर सिस्टम 21 मार्च को खत्म हो गया है। जिसके चलते 22 मार्च को लगभग पूरे प्रदेश में मौसम सामान्य हो गया है। लेकिन 23 से 24 मार्च के बीच मौसम में एक बार फिर परिवर्तन देखने को मिलेगा। मौसम बदलाव से सबसे ज्यादा प्रभावित ग्वालियर-चंबल संभाग रहेगा।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

पिछले दिनों प्रदेश में हुई बारिश से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि 22 मार्च को लगभग पूरे प्रदेश में मौसम साफ था जिससे लोगों को राहत महसूस हुई। लेकिन यह राहत ज्यादा देर नहीं रहेगी क्योंकि मौसम एक बार फिर बदल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक 23 से 25 मार्च के मध्य प्रदेश के ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, भोपाल, विदिशा, सीहोर, बैतूल, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में मौसम बदलाव दिखेगा। यहां तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

गौरतलब है कि 16 से 20 मार्च के बीच प्रदेश के लगभग सभी जिले में मौसम ने जमकर तबाही मचाई। आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के चलते लोगों खासकर किसानों को काफी नुकसान पहुंचा। उनकी खेत में पककर खड़ी या कटी गेंहूं, चना, सरसों और आलू की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गईं। ग्वालियर, खरगौन, शिवपुरी, आगर मालवा और रीवा में तो इतनी अधिक ओलावृष्टि हुई वहां का नजारा कश्मीर जैसा हो गया। 

ऐसा रहेगा बाकी राज्यों का मौसम

मध्यप्रदेश के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी वेदर डिस्टर्बेंस के चलते बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी यूपी में 23 मार्च को बारिश के साथ कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। वहीं राजस्थान में 23 से 24 मार्च को तेज बारिश व ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं बात करें राजधानी दिल्ली की मौसम विभाग ने यहां 24 मार्च को आंधी-तूफान और तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की है। 

इसके अलावा विभाग ने दक्षिण व पूर्वी भारत के लिए भी अलर्ट जारी किया है। तमिलनाडू, आंध्र, पुडुचेरी और कराईकल में 22 से लेकर 27 मार्च तक आंधी के साथ तेज बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं 24 मार्च से लेकर 26 मार्च तक केरल, तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ भाग में बारिश होने के आसार हैं। 

बात करें पूर्वी भारत की तो भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक यहां 22 मार्च को बारिश होगी उसके बाद इसमें कमी आएगी लेकिन नया सिस्टम बनने के चलते 26 मार्च से मौसम फिर बदलेगा और बारिश का दौर दोबारा शुरू होगा। 
 

Created On :   22 March 2023 11:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story