उत्तराखंड में कहर बनकर टूटी बारिश, भूस्खलन के चलते चारधाम यात्रा रुकी, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

Wrecked rain in Uttarakhand, Chartham stopped due to landslide, Meteorological Department issued alert
उत्तराखंड में कहर बनकर टूटी बारिश, भूस्खलन के चलते चारधाम यात्रा रुकी, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट
देवभूमि में आसमानी आफत उत्तराखंड में कहर बनकर टूटी बारिश, भूस्खलन के चलते चारधाम यात्रा रुकी, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट
हाईलाइट
  • भारी बारिश के चलते यमुनोत्री हाईवे बंद

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड में जारी बारिश से अब लोगों पर कहर बनकर टूट रही है। भारी बारिश के चलते हो रहे भूस्खलन से गंगोत्री चारधाम की यात्रा प्रभावित हो गई है। प्रशासन ने अगले दो दिनों के लिए यात्रा पर रोक लगा दी है। साथ ही प्रशासन द्वारा यात्रा पर जाने वाले लोगों को सावधान रहने की सलाह भी दी जा रही है। इसके अलावा तवाघाट-लिपुलेख नेशनल हाईवे भी भूस्खलन के कारण बंद हो गया। हाईवे बंद होने की वजह से स्थानीय लोगों सहित 40 चारधाम यात्री फंस गए।

उधर, मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट और कई हिस्सों भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुआ बताया कि 24 और 25 सितंबर के बीच राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, ऊधमसिंहनगर और हरिद्वार जिलों में भारी से बहुत भारी बरसात होने की संभावना है। 

उत्तराखंड में बीते दो दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण कई छोटे-बड़े मार्ग बंद पड़े हुए हैं। भूस्खलन की वजह से हाईवे और चारधाम मार्ग भी बंद है जिससे यात्रियों और स्थानीय निवासियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। चारधाम यात्रा में शामिल कई श्रृद्धालु सड़क मार्ग बंद होने की वजह से फंसे हुए हैं। पुलिस और प्रशासन द्वारा सड़कों को खोलने का काम कराया जा रहा है, लेकिन खराब मौसम इस काम में रुकावट बन रहा है।  

यमनोत्री हाईवे हुआ बंद

कई दिनों से जारी भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन से यमुनोत्री हाईवे बंद हो गया है। जानकारी के मुताबिक, 23 सितंबर को डबरकोट के पास हाईवे पर मलबा आ जाने के कारण आवाजाही बंद हो गई थी जो कि अभी भी बंद है। एनएच बड़कोट की जेसीबी मशीने मौके पर पहुंचकर मलबे को हटाने का काम कर रही हैं। 

करीब दो दिन बाद चालू हुआ गंगोत्री हाईवे

उत्तरकाशी जिले में हुई बारिश की वजह से हलगूगाड़ के करीब पिछले करीब दो दिनों से बंद गंगोत्री नेशनल हाईवे को आवागमन के लिए खोल दिया गया है। अब फिर से गंगोत्री धाम की यात्रा शुरु हो गई है। हाईवे बंद होने की वजह से कई जगह हजारों चारधाम यात्री फंसे हुए थे। मार्ग फिर से चालू होने की वजह से सभी यात्रियों ने राहत की सांस ली है। बता दें कि बीते 21 सितंबर की देर रात भारी बारिश के चलते हेलगूगाड़ के पास भारी मात्रा में मलबा एकत्रित हो गया था, जिसके बाद मार्ग पर आवाजाही रोक दी गई थी। 
 

Created On :   24 Sep 2022 12:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story