दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पार, एलजी ने लोगों को किया आगाह

Yamuna crosses danger mark in Delhi, LG warns people
दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पार, एलजी ने लोगों को किया आगाह
नई दिल्ली दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के पार, एलजी ने लोगों को किया आगाह
हाईलाइट
  • रेलवे ब्रिज पर जलस्तर 203.86 मीटर से बढ़कर 205.38 मीटर हो गया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यमुना नदी का जलस्तर शुक्रवार को खतरे के निशान को पार कर गया, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में इसके किनारे रहने वाले लोगों के लिए खतरा पैदा हो गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने लोगों से नदी में न उतरने और सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा, यमुना के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण हथिनी कुंड से छोड़ा गया पानी आज शाम दिल्ली पहुंचने की संभावना है। नदी खतरे के निशान को पार कर सकती है। मैं दिल्लीवासियों से यमुना में प्रवेश न करने और सावधानी बरतने की अपील करता हूं। उन्होंने यह भी कहा कि प्रशासन सुरक्षा की ²ष्टि से आवश्यक कदम उठा रहा है ।

बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार पुराने रेलवे ब्रिज पर जलस्तर 203.86 मीटर से बढ़कर 205.38 मीटर हो गया है। बाढ़ नियंत्रण विभाग ने शाम 5 बजे अपने अपडेट में कहा, पुराने रेलवे ब्रिज पर रात 8 बजे से रात 10 बजे के बीच जल स्तर 205.60 मीटर होने की संभावना है, इसके बाद इसके बढ़ने की संभावना है। ओल्ड रेलवे ब्रिज पर सबसे ज्यादा बाढ़ का स्तर 1978 में 207.49 मीटर दर्ज किया गया था।

विभाग ने पिछले 24 घंटों के दौरान हरियाणा के यमुना नगर में ताजेवाला या हथिनीकुंड बैराज से 1,95,905 क्यूसेक अधिकतम डिस्चार्ज होने की सूचना दी है। यह पहली खतरे की चेतावनी 1 लाख क्यूसेक, दूसरी 3 लाख क्यूसेक और तीसरी और अंतिम चेतावनी 5 लाख क्यूसेक डिस्चार्ज पर जारी करता है। विभाग के अनुसार किसी भी अप्रिय स्थिति के लिए 34 नावों को तैनात किया गया है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Aug 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story