दैनिक भास्कर हिंदी: केजरीवाल का बड़ा ऐलान, 200 यूनिट तक बिजली फ्री, फैसला आज से लागू

August 1st, 2019

हाईलाइट

  • : अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले दिल्लीवासियों को एक प्रमुख बोनस में, AAP सरकार ने गुरुवार को 200 यूनिट तक की खपत करने वालों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अभी से तैयरियां शुरू कर दी है। सीएम केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्लीवासियों को बड़ा उपहार दिया। दिल्ली सरकार ने प्रतिमाह 200 यूनिट तक बिजली फ्री कर दी है। अब अगर आप महीने में 200 यूनिट बिजली खपत करते हैं तो आपको इसके लिए बिल नहीं भरना होगा। केजरीवाल सरकार का यह फैसला आज (1 अगस्त) से ही से लागू कर दिया गया है। 

गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने कहा, अगर कोई ग्राहक सिर्फ 200 यूनिट तक बिजली की खपत करता है तो उसे बिल चुकाने की जरुरत नहीं होगी। 201 से 400 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल पर 50% सब्सिडी दी जाएगी मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली में 200 यूनिट बिजली के लिए लोग कल तक 622 रुपये देते थे, अब ये फ्री है। 250 यूनिट पर 800 रुपये लगते थे जिसके लिए अब 252 रुपये देने होंगे। 300 यूनिट तक 971 रुपये लगते थे, लेकिन अब सिर्फ 526 रुपये देने होंगे। 400 यूनिट के लिए 1320 की जगह अब सिर्फ 1075 रुपये देने होंगे।

केजरीवाल ने कहा, हमारी कड़ी मेहनत और साफ नीयत की वजह से बिजली बिलों में भारी गिरावट आई है। हर साल पूरे देश के राज्यों में बिजली के दाम बढ़े हैं, जबकि दिल्ली में घटे हैं। दिल्ली की बिजली कंपनियों का घाटा कम हुआ है, उनके पास पैसा है और उनकी हालत में सुधार हुआ है। पिछले 4 सालों में इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार हुआ है। पूरी दिल्ली में 24 घंटे बिजली का इंतजाम किया है।

उन्होंने कहा, जब हमने कार्यभार संभाला था, तो बिजली कंपनियां दिवालिया हो गई थीं। बिजली की कटौती होती थी। हर साल बिजली बिल बढ़ाए जाते थे। जमकर पावर कट लगाए जाते थे, जिसकी वजह से हर साल इन्वर्टर और बैटरी खरीदने पड़ते थे। अब आप सरकार में अब पावर कट लगने बंद हो गए हैं। बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ है।