रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट: एनआईए की टीम ने बंगाल से दो आरोपियों को किया गिरफ्तार, धमाके को अंजाम देने वाला शख्स और साजिशकर्ता डिटेन

एनआईए की टीम ने बंगाल से दो आरोपियों को किया गिरफ्तार, धमाके को अंजाम देने वाला शख्स और साजिशकर्ता डिटेन
  • कैफे ब्लास्ट मामले में एनआईए को मिली सफलता
  • ब्लास्ट को अंजाम देने वाला आरोपी गिरफ्तार
  • घटना का साजिशकर्ता भी डिटेन

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी सफलता मिली है। एनआईए की टीम ने कैफे में हुए ब्लास्ट को अंजाम देने वाले शख्स और एक साजिशकर्ता को आज पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार कर लिया है। टीम ने कुछ समय पहले ही इन दोनों आरोपियों की पहचान की थी। एजेंसी की टीम ने अब्दुल मथीन ताहा और मुसाविर शाजीब हुसैन नाम के दोनों मुख्य आरोपियों को हिरासत में ले लिया है।

एजेंसी ने ब्लास्ट को अंजाम देने वाले आरोपी की पहचान मुसाविर शाजीब हुसैन के तौर पर की थी। शाजीब ने ही कैफे में आईईडी प्लांट की थी जो एनआईए के इनामी वांटेड आतंकी की लिस्ट में शामिल है। वहीं इस घटना के साजिशकर्ता की पहचान एजेंसी ने अब्दुल मथीन ताहा के तौर पर की थी। अब्दुल भी जांच एजेंसी एनआईए के वांटेड लिस्ट में शामिल आतंकी है। इन दोनों ही आरोपियों को पकड़ने में जांच एजेंसी को अब जाकर सफलता मिली है। दोनों आरोपी तीर्थहल्ली शिवमोग्गा कर्नाटक के रहने वाले हैं और इससे पहले भी कई आतंकी घटना में शामिल रहे हैं।

13 मार्च को पहली गिरफ्तारी

रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले में एनआईए ने 13 मार्च को पहली गिरफ्तारी की थी। एजेंसी ने कर्नाटक के बेल्लारी से एक मुख्य संदिग्ध आरोपी को गिरफ्तार किया था। एनआईए के मुताबिक गिरफ्तार किया गया शख्स उस व्यक्ति के जैसा दिखता है, जिसका फोटो धमाके के बाद वायरल हुआ था। एजेंसी ने अपने बयान में कहा था, 'ये संदिग्ध कुछ-कुछ हमले के मुख्य आरोपी की तरह दिखता है। हालांकि, यह वही आरोपी है या नहीं, अभी कहा नहीं जा सकता है।' बता दें कि ब्लास्ट के कुछ घंटे बाद ही गृह मंत्रालय ने इस मामले की जांच एनआईए को सौंपी थी।

1 मार्च को हुआ था धमाका

कैफ में लगे सीसीटीवी फुटेज में दिखा कि मुंह पर मास्क और सिर पर कैप लगाए और हाथ में एक बैग लिए हुए एक शख्स बस से कैफे के सामने उतरता है। वह करीब साढ़े ग्यारह बजे कैफे में प्रवेश करता है। इसके बाद उसने कैफे में एक इडली ऑर्डर की और काउंटर पर पेमेंट करके टोकन लिया। करीब पौने बारह बजे वह अपने साथ लाए बैग को डस्टबिन के पास रखकर चला गया। इसके करीब सवा घंटे बाद उसी बैग में जोरदार धमाका हुआ। जिसमें कैफे में मौजूद कस्टमर और कर्मचारियों करीब 10 लोग घायल हो गए थे। एजेंसी के मुताबिक बम धमाका टाइमर के जरिए किया गया था।

आतंकी संगठन से जुड़े हैं तार

कैफे में हुए इस बम धमाके में आतंकी संगठन आईएसआईएस का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। एनआईए ने इसको लेकर 12 मार्च को देश के सात राज्यों में 17 ठिकानों में छापेमारी की। जिनमें कई स्थानों पर गोलियां और ग्रेनेड्स भी बरामद किए गए। एजेंसी ने बेंगलुरु में टी नजीर नाम के शख्स के घर पर रेड की। नजीर पर आईएसआईएस से जुड़े होने का शक है।

Created On :   12 April 2024 5:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story