नूंह हिंसा : सांप्रदायिक झड़पों ने एक ही समय हरियाणा के 2 जिलों को हिलाकर रख दिया

नूंह हिंसा : सांप्रदायिक झड़पों ने एक ही समय हरियाणा के 2 जिलों को हिलाकर रख दिया
  • नूंह में हिंसा की वजह से तनाव
  • नूंह की हिंसा गुरुग्राम तक पहुंची

डिजिटल डेस्क गुरुग्राम। हरियाणा के नूंह में सोमवार को एक धार्मिक जुलूस के दौरान हुई झड़प में चार लोगों की मौत हो गई, जिनमें नीरज और गुरसेवक नाम के दो होम गार्ड और नूंह में मौलाना मोहम्मद साद नाम का एक 'इमाम' और एक नागरिक शामिल हैं। हरियाणा सरकार के अनुसार, सांप्रदायिक तनाव को कम करने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बुधवार (2 अगस्त) तक निलंबित कर दी गईं। इससे पहले बृजमंडल यात्रा को भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने गुरुग्राम के सिविल लाइंस से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जुलूस के साथ पुलिस की एक टुकड़ी तैनात थी।

नूंह में यात्रा पर पथराव किया गया और जुलूस में शामिल कम से कम चार कारों को आग लगा दी गई। कुछ पुलिस वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। मुस्लिम बहुल नूंह में हिंसा की खबर फैलने के बाद पड़ोसी गुरुग्राम जिले के सोहना में भीड़ ने वाहनों और एक दुकान को आग लगा दी, जो अल्पसंख्यक समूह के सदस्यों की थी। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, बल्लभगढ़ में बजरंग दल के एक कार्यकर्ता द्वारा कथित तौर पर सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक विवादास्पद वीडियो ने तनाव को और बढ़ा दिया है।

इसके अलावा, ऐसी अफवाहें थीं कि एक गोरक्षक मोनू मानेसर, जिसे फरवरी में दो मुस्लिम पुरुषों की हत्या के आरोप में हिरासत में लिया गया था, जिनके जले हुए शव भिवानी क्षेत्र में पाए गए थे, जुलूस में मार्च करने की योजना बना रहा था। पुलिस ने एक शिव मंदिर से महिलाओं और बच्चों सहित 2,500 से अधिक लोगों को बचाया। इनमें कथित तौर पर श्रद्धालु और व्यक्ति शामिल थे, जिन्होंने दोनों गुटों के बीच तनाव शुरू होने के बाद वहां रहने की मांग की थी। नूंह से विधायक चौधरी आफताब अहमद ने दावा किया कि हिंसा की यह घटना पूर्व नियोजित थी।

विधायक ने कहा, ''सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड करके जानबूझकर उकसावे की कार्रवाई की गई।'' अर्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां जिले में पहुंच चुकी हैं, जबकि छह कंपनियां अभी आनी बाकी हैं। किसी भी अप्रत्याशित घटनाक्रम को रोकने के लिए फ़रीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में धारा 144 लागू कर दी गई है। नूंह में हुई घटना के बाद राजस्थान के भरतपुर जिले के लिए चेतावनी जारी की गई है। एहतियात के तौर पर मंगलवार को गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिलों में शैक्षणिक सुविधाएं बंद कर दी गईं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Aug 2023 3:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story