लापरवाही: 38 किलोमीटर में 4 सौ मीटर ही बिछी बिजली लाइन

38 किलोमीटर में 4 सौ मीटर ही बिछी बिजली लाइन
  • बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई
  • हिरवार लघु सिंचाई परियोजना के अंतर्गत 132 केव्ही लाईन बिछाने का मामला
  • टीएल बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क, शहडोल। ब्यौहारी अनुविभाग अंतर्गत हिरवार लघु सिंचाई परियोजना को लेकर 132 के व्ही विद्युत लाईन बिछाने में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। इस परियोजना के लिए 38 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जानी है, इसमें अब तक महज 4 सौ मीटर ही लाइन बिछ सकी है। इस लापरवाही पर कलेक्टर तरूण भटनागर ने सोमवार को बिजली विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाई। दो टूक कहा कि बारिश पूर्व लाइन नहीं बिछी तो ठोस कार्रवाई की जाएगी।

टीएल बैठक में कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

  • शासकीय छात्रावासों का सतत निरीक्षण करें और छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक सुविधाएं मुहैया कराएं।
  • जो खेल मैदान सम्पूर्ण रूप से तैयार किया जा चुके हैं उनमें खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करें एवं जो खेल मैदान तैयार नहीं हुए हैं उनकी सूची तैयार कर कार्य पूर्ण कराएं।
  • निर्माण हो रहे कार्यों की गुणवत्ता की जांच होने के बाद ही भुगतान प्रक्रिया की जाएगी। जांच के लिए निर्माण कार्य में लगाए जा रहे निमार्ण सामग्री का सैंपल लेकर परीक्षण किया जाएगा।
  • राजस्व अधिकारी नक्सा तरमीम, बटांकन एवं नामांकन का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करें। तहसीलदार एवं पटवारी क्षेत्र में जाकर कार्य करें।
  • कोई भी अधिकारी अवैध खनिज की कार्यवाही हेतु अकले नहीं जाएंगे। अवैध खनिज पर कार्यवाही करने के लिए एसडीएम तहसीलदार खनिज अधिकारी एवं पुलिस बल संयुक्त रूप से कार्यवाही करने के लिए जाएंगे।

फायर एनओसी की होगी जांच

जिले में संचालित नॢसंग होम और निजी व शासकीय अस्पताल सात दिन में फायर एनओसी की पुष्टि करवाएंगे। इसके लिए कलेक्टर से टीम गठित की है। टीम के सदस्य एनओसी की पुष्टि करेंगे और कमियों को दूर करने का प्रयास करेंगे। कलेक्टर ने समस्त सीएमओ को निर्देश दिए कि फायर सेफ्टी के लिए जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय अस्पतालों एवं नर्सिंग होम का निरीक्षण करें।

अस्पतालों में किसी भी प्रकार की कोई ऐसी वस्तु जिससे आग लगने की संभावना हो उसे तत्काल अस्पतालों से हटाएं। अस्पतालों में उपयोग हो रहे बिजली के तार एवं बिजली बोर्ड जो की खराब स्थिति में हैं जिनसे सार्ट सर्किट होने की संभावनाएं है ऐसे तार एवं बिजली बोर्ड को तत्काल बदलवाएं। अस्पतालों एवं नर्सिंग होम में रखे हुए अग्निशमन यंत्र चालू स्थिति में हैं कि नहीं उनको री-चेक करें।

Created On :   22 May 2024 3:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story