चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण से पहले तिरुपति मंदिर में पूजा-अर्चना

चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण से पहले तिरुपति मंदिर में पूजा-अर्चना

डिजिटल डेस्क, तिरूपति। चंद्रमा पर भारत के तीसरे मिशन से पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों ने गुरुवार को इसकी सफलता के लिए तिरूपति के वेंकटचलपति मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसरो वैज्ञानिकों की एक टीम ने चंद्रयान-3 के एक मॉडल के साथ पूजा की। सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा से मिशन शुक्रवार को दोपहर 2:35 बजे लॉन्च किया जाएगा।हर बड़े मिशन से पहले इसरो वैज्ञानिक उसकी सफलता के लिए तिरुपति मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं।

चंद्रयान-3 का लक्ष्य चंद्रमा की सतह पर धीरे से उतरना और रोवर के साथ इसका पता लगाना है। एक सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन अपना सफल प्रक्षेपण कर चुके हैं। इज़राइल और भारत के मिशन 2019 में फेल हो गए थे, जबकि जापान से लैंडर-रोवर और संयुक्त अरब अमीरात से रोवर ले जाने वाला अंतरिक्ष यान 2022 में विफल हो गया था।

इसरो वैज्ञानिकों ने कई परीक्षणों के बाद लैंडर के डिजाइन में सुधार किया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 July 2023 7:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story