सैन्य शक्ति: 84,560 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को DAC से मिली मंजूरी, खरीदे जाएंगे नए उपकरण

84,560 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को DAC से मिली मंजूरी, खरीदे जाएंगे नए उपकरण
  • सैन्य हार्डवेयर खरीदने की मंजूरी
  • समग्र लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ावा
  • 6 समुद्री गश्ती विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को सशस्त्र बलों को मजबूती देने के लिए 84,560 करोड़ रुपये के सैन्य हार्डवेयर खरीदने की मंजूरी दी। इसमें समग्र लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए बहुद्देश्यीय समुद्री विमान भी शामिल है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने खरीद के इन प्रस्तावों को मंजूरी दी। डीएसी की ओर से मंजूरी मिले प्रस्तावों में नई पीढ़ी की टैंक रोधी माइंस (एंटी टैंक), वायु रक्षा सामरिक नियंत्रण रडार, भारी वजन वाले टॉरपीडो, मध्यम दूरी की समुद्री टोही व बहुद्देश्यीय समुद्री विमान, फ्लाइट रिफ्यूलर एयरक्राफ्ट तथा सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो शामिल हैं।

रक्षा अधिग्रहण परिषद ने उत्कृष्टता के लिए नवाचार (iDEX) और स्टार्ट-अप व MSMEs से उन्नत तकनीकों की खरीद को बढ़ावा देने के लिए रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया (DAP) 2020 में संशोधन को मंजूरी दी है।

रक्षा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक डीएसी ने भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल की निगरानी और हस्तक्षेप क्षमताओं को स्ट्रांग बनाने के लिए मध्यम दूरी के समुद्री टोही विमानों और बहुद्देश्यीय समुद्री विमानों की खरीद को मंजूरी दी।

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए 9 समुद्री निगरानी विमान और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 6 समुद्री गश्ती विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 15 समुद्री गश्ती विमान मेड इन इंडिया सी-295 परिवहन विमान पर बनाए जाएंगे और परियोजनाओं की लागत लगभग 29,000 करोड़ रुपये है।

यहीं नहीं वायु रक्षा सिस्टम को मजबूती करने के उद्देश्य से वायु रक्षा सामरिक नियंत्रण रडार की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है। यह विशेष रूप से धीमी, छोटी और कम उड़ान वाले लक्ष्यों का पता लगाने में हेल्प करेगा। बयान में कहा गया कि डीएसी ने भारतीय वायु सेना की परिचालन क्षमताओं और पहुंच को बढ़ाने के लिए फ्लाइट रिफ्यूलर एयरक्राफ्ट की खरीद के लिए एओएन को मंजूरी दे दी।

Created On :   16 Feb 2024 1:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story