रिपोर्ट्स में दावा: अमेठी से चुनाव नहीं लड़ेंगे राहुल गांधी, केरल के वायनाड सीट पर सीपीएम की नजर

अमेठी से चुनाव नहीं लड़ेंगे राहुल गांधी, केरल के वायनाड सीट पर सीपीएम की नजर
  • राहुल गांधी सिर्फ एक सीट से लड़ेंगे चुनाव - रिपोर्ट्स
  • अमेठी से चुनावी मैदान में नहीं उतरेंगे राहुल
  • वायनाड सीट पर लेफ्ट की नजर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी दोनों ही लोकसभा सीटें कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने से रायबरेली सीट खाली हो जाएगी। कांग्रेस का दूसरा गढ़ मानी जाने वाली अमेठी लोकसभा सीट पर 2019 के आम चुनावों में कांग्रेस को जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा था। इस सीट पर राहुल के खिलाफ भाजपा नेता स्मृति ईरानी खड़ी हुईं थी और जीतीं भी। राहुल गांधी ने पिछले लोकसभा चुनाव में दो सीटों से चुनाव लड़ा था। अमेठी में जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा तो वहीं केरल के वायनाड सीट से वह आसानी से जीत गए। फिलहाल मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी इस बार एक ही सीट से चुनाव लड़ेंगे। खबरों की मानें तो कांग्रेस नेता इस बार अमेठी से चुनाव नहीं लड़ेंगे।

अमेठी से नहीं लड़ेंगे चुनाव

पिछली लोकसभा में राहुल गांधी ने यूपी के अमेठी और केरल के वायनाड, इन दो सीटों से चुनाव लड़ा था। वायनाड सीट पर राहुल को जीत मिली तो कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी सीट पर हार का सामना करना पड़ा। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस बार राहुल अमेठी सीट से लोकसभा चुनाव में नहीं उतरेंगे। फरवरी के शुरूआत में मातृभूमि अंग्रेजी में पब्लिश एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में बस एक सीट से लड़ेंगे। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक रूप से पार्टी और संगठन स्तर पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर अब भी पेंच फंसा हुआ है।

वायनाड सीट पर भी संकट के बादल

राहुल गांधी फिलहाल केरल के वायनाड सीट से लोकसभा सांसद हैं। कांग्रेस पार्टी राहुल को दोबारा इसी सीट से लोकसभा चुनाव में उतारना चाहती है। हालांकि, इंडिया गठबंधन में शामिल सीपीआई इस सीट पर अपनी नजर बनाए हुए है। सीपीआई नेताओं ने इससे पहले राहुल गांधी को ऐसे सीट से चुनाव लड़ने का सुझाव दिया था जहां बीजेपी से सीधी टक्कर हो पाया। दरअसल, केरल में कांग्रेस की स्थिति मजबूत रही है और सीपीआई यहां के वायनाड, त्रिवेंद्रम, मलप्पुरम और त्रिचूर सीटों पर कांग्रेस के खिलाफ चुनाव लड़ती आई है। इन सीटों पर कांग्रेस और लेफ्ट का सीधा मुकाबला होते आया है। गठबंधन में शामिल होने के बाद लेफ्ट इन सीटों पर अपना प्रभुत्व बढ़ाने के लिए कांग्रेस को यह सीट छोड़ने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। अब सवाल यह उठता है कि अगर कांग्रेस लेफ्ट के लिए वायनाड सीट छोड़ देती है तो राहुल गांधी किस सीट से चुनाव लड़ेंगे? जब तक कांग्रेस इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं देती है या उम्मीदवारों की घोषणा नहीं करती तब तक इस पर सस्पेंस बना रहेगा।

Created On :   15 Feb 2024 6:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story