लोगों को जांच के दायरे में लाने वाले समीर वानखेड़े अब खुद सवालों के घेरे में

लोगों को जांच के दायरे में लाने वाले समीर वानखेड़े अब खुद सवालों के घेरे में
  • शाहरुख के बेटे को गिरफ्तार कर बटोरी थी सुर्खियां
  • 2008 बैच के इंडियन रेवेन्यू सर्विस (आईआरएस) के अधिकारी हैं समीर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को 2 अक्टूबर 2021 को ड्रग्स केस में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने एक क्रूज के पास से गिरफ्तार किया था। उस समय एनसीबी की कार्रवाई के दौरान इस केस के इन्वेस्टिंग ऑफिसर समीर वानखेडे़ ने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज पर समीर वानखेडे़ ने ही छापेमारी की थी, जिसमें 8 लोगों को गिरफ्तार किया था। इनमें आर्यन खान भी शामिल थे। इतना ही नहीं समीर वानखेड़े ने ही फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह की मौत के बाद ड्रग्स कनेक्शन की जांच की थी। उन दिनों कई बड़े-बड़े अभिनेता एनसीबी दफ्तर के चक्कर लगाते हुए नजर आए थे। एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े की ताबड़तोड़ कार्रवाई के चलते लोग उनको सिंघम कहने लगे थे। लेकिन किसी ने भी यह नहीं सोचा होगा कि एक दिन लोगों को जांच के दायरे में लाने वाला शख्स खुद इसमें फंस जाएगा। समीर वानखेड़े पर फिलहाल सीबीआई ने जांच बैठा दी है।

एक एफआईआर के जरिए खुलासा हुआ है कि ऑफिसर समीर वानखेड़े आर्यन खान के परिवार यानि कि शाहरुख खान से 25 करोड़ रुपये वसूलने की योजना बना रहे थे। आइये जानते है क्या है पूरा मामला -

विवादों में वानखेड़े

समीर वानखेड़े मूल रूप से महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। वह 2008 बैच के इंडियन रेवेन्यू सर्विस (आईआरएस) के अधिकारी हैं। भारतीय राजस्व सेवा में चयन होने के बाद इनको डिप्टी कस्टम कमिश्नर के पद पर तैनात किया गया और इनकी पहली पोस्टिंग मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुई थी। इनके पिता ज्ञानदेव वानखेड़े भी पुलिस ऑफिर थे। समीर वानखेड़े बहुत ही सख्त और तेजतर्रार अधिकारी माने जाते हैं। पिछले दो सालों के अंदर उन्होंने करीब 17 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ और ड्रग्स का पर्दाफाश किया था। लेकिन वानखेड़े फिलहाल खुद विवादों के घेरे में नजर आ रहे हैं।

वानखेड़े पर लगे आरोप

आर्यन खान को गिरफ्तार करने के बाद जिस तरह समीर वानखेड़े को लोग सिंघम का नाम दे रहे थे। वहीं अब उनकी भूमिका पर सवाल भी उठने लगे हैं। समीर वानखेड़े और उनके साथ टीम में काम कर रहे कुछ अधिकारियों पर एनसीबी ने विजिलेंस जांच बैठाई थी। इसी विजिलेंस रिपोर्ट के मुताबिक, समीर सहित एनसीबी के अन्य अफसरों पर एफआईआर दर्ज की गई है।

हाल ही में समीर वानखेड़े के घर पर सीबीआई ने छापेमारी की थी। एफआईआर में खुलासा हुआ है कि समीर वानखेड़े और गवाह किरण गोसावी ने आर्यन के परिवार से 25 करोड़ रुपये जबरन वसूली करने की योजना बनाई थी। गौरतलब है कि तत्कालीन जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े और गवाह केपी गोसावी आर्यन खान के पिता शाहरुख खान से करोड़ो रुपये वसूलने की फिराक में थे।

समीर वानखेडे़ आए चर्चा में

समीर वानखेडे़ ने फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह की मौत के बाद ड्रग्स एंगल की जांच के चलते बॉलीवुड में हड़कंप मचा दिया था। समीर की सख्त जांच की वजह से फिल्म अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया गया था। कई बड़े-बड़े स्टार्स को एनसीबी दफ्तर के चक्कर काटने पड़े थे। जिसमें सारा अली खान, श्रद्धा कपूर, दीपिका पादुकोण, रकुल प्रीत सिंह और अर्जुन रामपाल जैसे स्टार्स शामिल थे। इतना ही नहीं महाराष्ट्र सरकार में पूर्व मंत्री रहे नवाब मलिक के दामाद समीर खान को भी ड्रग्स के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारी के पद पर तैनात समीर वानखेड़े ने 14 जुलाई 2011 में यूरोप से छुट्टीयां मनाकर लौट रहे फिल्म अभिनेता शाहरुख खान को रोक लिया था। शाहरुख के पास अधिक बैग होने के कारण समीर वानखेड़े ने डेढ़ लाख रुपये का जुर्माना ठोक दिया था।

इसी तरह 2013 में सिंगर मीका सिंह को यात्रा के दौरान तय मात्रा से अधिक फॉरेन करेंसी को ले जाते समय पकड़ लिया था।

नवाब मलिक ने समीर पर लगाए गंभीर आरोप

एनसीपी नेता व पूर्व मंत्री नवाब मलिक ने आर्यन की गिरफ्तारी के बाद समीर वानखेड़े पर गंभीर आरोप लगाए थे। मलिक ने वानखेड़े पर आरोप लगाते हुए कहा था कि, आईआरएस की नौकरी उन्होंने फर्जी सर्टिफिकेट से हासिल की है। मलिक ने वानखेड़े पर धर्म परिवर्तन का भी आरोप लगाते हुए कहा है कि समीर वानखेड़े ने धर्म बदलकर मुस्लिम धर्म को अपनाया है। पूर्व मंत्री ने वनखेड़े की निकाहनामा और पहली शादी की तस्वीर भी शेयर की थी।

वहीं मलिक ने कहा कि था कि समीर वानखेड़े अगर पैदाइशी दलित थे तो वह धर्म परिवर्तन करने के बाद अनुसूचित जाति के आरक्षण का लाभ नहीं उठा सकते। इसका कारण यही है कि संविधान के अनुसार अपना धर्म बदलकर ईसाई या मुस्लिम धर्म अपनाने वालों को आरक्षण नहीं दिया जाता। मलिक ने दावा करते हुए कहा है कि वानखेड़े के बर्थ सर्टिफिकेट में उनका धर्म मुस्लिम लिखा है और यह सर्टिफिकेट असली है।

Created On :   16 May 2023 4:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story