जातिगत जनगणना पर पटना हाई कोर्ट के आदेश में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

जातिगत जनगणना पर पटना हाई कोर्ट के आदेश में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार
Supreme Court of India. (File Photo: IANS)
बिहार सरकार ने पटना हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में कास्ट सेंसस पर रोक लगाने के पटना हाई कोर्ट के अंतरिम आदेश में दखल देने से गुरुवार को इनकार कर दिया। जस्टिस अभय एस. ओका और जस्टिस राजेश बिंदल की पीठ ने सवाल किया कि अदालत को क्यों इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए। कोर्ट ने बिहार सरकार से हाई कोर्ट में अपनी दलीलें रखने के लिए कहा, जहां मामले की सुनवाई 3 जुलाई को निर्धारित है। बिहार सरकार की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान ने कहा कि प्रक्रिया पूरी करने के लिए राज्य को केवल 10 दिन चाहिए।

राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत से आदेश पास करने पर जोर दिया, लेकिन पीठ ने कहा कि उसे देखना होगा कि क्या सर्वे की आड़ में जनगणना तो नहीं है, जिसे हाई कोर्ट ने इंगित किया है। कोर्ट ने कहा, यह ऐसा मामला नहीं है जिसमें हम आपको अंतरिम राहत दे सकें।

राज्य सरकार के वकील ने कहा कि सर्वे जनगणना की तरह नहीं है और तर्क दिया कि राज्य को आंकड़े एकत्र करने के लिए विधायी क्षमता है। दलीलें सुनने के बाद, शीर्ष अदालत ने 14 जुलाई को राज्य सरकार की याचिका पर सुनवाई निर्धारित की, अगर हाई कोर्ट मामले की सुनवाई नहीं करती है तो।

बिहार सरकार ने पटना हाई कोर्ट के 4 मई के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। राज्य ने तर्क दिया कि रोक पूरी कवायद पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी और जाति आधारित डेटा का संग्रह अनुच्छेद 15 और 16 के तहत एक संवैधानिक जनादेश है। इसने तर्क दिया कि इसने कुछ जिलों में सर्वे का काम 80 प्रतिशत से अधिक पूरा कर लिया है। इसने आगे कहा कि डेटा के संग्रह पर रोक से भारी नुकसान होगा, सरकारी खजाने पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा, साथ ही लॉजिस्टिक्स लगाने की जरूरत पड़ेगी। पटना हाई कोर्ट ने कई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए बिहार सरकार को जाति आधारित सर्वे तत्काल बंद करने का निर्देश दिया था।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 May 2023 1:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story