सार्थक बातचीत: विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके नेपाली समकक्ष के बीच हुए कई समझौते

विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके नेपाली समकक्ष के बीच हुए कई समझौते

डिजिटल डेसक्, काठमांडू। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके नेपाली समकक्ष एनपी सउद के बीच गुरुवार को कई मामलों को लेकर बातचीत हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच अनेक समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इससे पहले नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल और प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ से शिष्टाचार मुलाकात की। दोनों देशों के बीच व्यापक एंव सार्थक बातचीत हुई।

प्रधानमंत्री प्रचंड पिछले साल 31 मई से तीन जून तक भारत यात्रा पर आए थे। प्रधानमंत्री प्रचंड की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बिजली निर्यात पर सहमति बनी थी। उस समय दोनों पक्षों ने कई प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे, जिनमें पड़ोसी देश से भारत के बिजली आयात को अगले 10 वर्ष में मौजूदा 450 मेगावाट से बढ़ाकर 10,000 मेगावाट करने का समझौता भी शामिल था।

आपको बता दें भारतीय विदेश मंत्री दो दिवसीय दौरे पर बृहस्पतिवार को नेपाल पहुंचे। वर्ष 2024 में जयशंकर की यह पहली विदेश यात्रा है। जयशंकर ने सउद के साथ भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की।

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि बातचीत हमारे समग्र द्विपक्षीय संबंधों, व्यापार और आर्थिक संबंधों, भूमि, रेल एवं हवाई संपर्क परियोजनाओं, रक्षा और सुरक्षा में सहयोग, कृषि, ऊर्जा, बिजली, जल संसाधन, आपदा प्रबंधन, पर्यटन, नागरिक उड्डयन, लोगों के बीच संपर्क पर केंद्रित रही।

सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक दोनों नेताओं ने सीमा पार तीन पारेषण लाइन का भी संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने मीडिया को बताया कि दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों, व्यापार, कनेक्टिविटी और पारगमन, बिजली और जल संसाधन, शिक्षा, संस्कृति और राजनीतिक मामलों पर भी चर्चा हुई।

Created On :   5 Jan 2024 3:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story