बोरवेल में गिरी तीन साल की बच्ची को निकालने, बुलवाना पड़ा आर्मी रोबोटिक, जानिए कहां चूकी रेस्क्यू टीम!

बोरवेल में गिरी तीन साल की बच्ची को निकालने, बुलवाना पड़ा आर्मी रोबोटिक, जानिए कहां चूकी रेस्क्यू टीम!
  • सीहोर में बोरवेल में गिरी बच्ची
  • राजस्थान से बचाने आए 'देवदूत'

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के सीहोर जिले से 300 फीट गहरे बोरवेल में गिरी बच्ची और नीचे चली गई है। जिसे मौत के मुंह से बचाने के लिए अब आर्मी रोबोटिक का सहारा लिया जाएगा। उसे निकलने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन करीब 48 घंटे से चल रहा है। लेकिन अभी भी रेस्क्यू टीम को सफलता नहीं मिली है। जानकारी के मुताबिक, बच्ची पहले से ज्यादा और नीचे चली गई है। रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के मुताबिक, बच्ची (सृष्टि) 150 फीट नीचे चली गई है। जिसकी वजह से ऑपरेशन को अंजाम देने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

आपको बता दें कि, मंगलवार दोपहर को सृष्टी खेलते-खेलते खेत की ओर जा पहुंची थी। जहां 300 फीट बोरवेल में जा गिरी। शुरूआत में वो 35 फीट की दूरी पर थी। लेकिन रेस्क्यू टीम ने बचाने के लिए आस-पास खुदाई की। जिसकी वजह से धीरे-धीरे बच्ची खिसकते-खिसकते 35 से 100 फीट की गहराई में चली गई। बीते दिन यानी बुधवार को रेस्क्यू टीम करीब-करीब सफलता की ओर पहुंच ही चुकी थी। दरअसल, एनडीआरएफ की टीम रॉड और कपड़े की मदद से बच्ची को 90 फीट ऊपर लेकर आ चुकी थी। करीब दस फीट की दूरी पर बच्ची थी। इसी बीच अनियंत्रित होकर बच्ची एनडीआरएफ के हाथ से छूट गई जो पहले से 50 फीट की और दूरी पर चली गई है। अब बच्ची की जान 150 फीट अंदर है। वहीं अब इस पूरे ऑपरेशन पर प्रदेश की आपदा बचाव करने वाली टीम और एनडीआरएफ की टीम ने अपने हाथ खड़े कर लिए हैं।

आर्मी रोबोटिक मंगाया गया

एनडीआरएफ ने हाथ खड़े करने का कारण भी बताया है। उनका कहना है कि बच्ची को निकालने के लिए उनके पास कोई बेहतर तकनीक नहीं है। जिसकी मदद से बच्ची को बोरवेल से बाहर निकाला जा सके। एनडीआरफ की इस बात पर अब दिल्ली और राजस्थान से विशेषज्ञों की टीम को बुलाया गया है ताकि ढाई साल की मासूम की जान बचाई जा सके। बच्ची की जान बचाने के लिए आर्मी रोबोटिक मंगवाया गया है। इसके जरिए बच्ची को बाहर निकालने की कोशिश की जाएगी। बता दें कि, आर्मी रोबोटिक में सेन्सर लगा होता है जिसकी मदद से बच्ची की लोकेशन ट्रेस की जा सकती है। इसकी मदद से रेस्क्यू टीम बच्ची को बचाने का प्रयास करेगी।

खेत का मालिक गिरफ्तार

वहीं, इस हादसे से जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आई है। पुलिस ने खेत मालिक गोपाल कुशवाहा को गिरफ्तार कर लिया है। गोपाल कुशवाहा के खेत में ही बोरवेल खुला पड़ा था, जिसमे मासूम जा गिरी है।

Created On :   8 Jun 2023 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story