छात्रों पर 'कहर': अमेरिका में नहीं थम रहा भारतीय स्टूडेंट्स की मौतों का सिलसिला, एक और छात्र की हुई मौत, इस साल की 11वीं घटना

अमेरिका में नहीं थम रहा भारतीय स्टूडेंट्स की मौतों का सिलसिला, एक और छात्र की हुई मौत, इस साल की 11वीं घटना
  • अमेरिका में एक और छात्र की हुई मौत
  • हैदराबाद का रहने वाला था स्टूडेंट
  • यह इस साल का 11वां मामला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ अरसे से अमेरिका में भारतीय स्टूडेंट्स की मौत की खबरें सुर्खियों में बनी हुई हैं। इस कड़ी में अब भारत से एक और छात्र संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाया गया है। इस लेकर न्यूयॉर्क में मंगलवार को भारतीय दूतावास ने जानकारी साझा की। दूतावास ने बताया कि भारत के हैदराबाद में रहने वाला 25 वर्षीय छात्र मोहम्मद अब्दुल अरफात की ओहायो में मौत हो गई है। वह साल 2023 में अमेरिका के क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी में मास्टर्स की पढ़ाई करने के लिए आया था। इससे पहले अमेरिका में अब्दुल के लापत होने की खबरें सामने आईं थीं। तब भारतीय दूतावास ने जानकारी दी थी कि उसका परिवार और कुछ स्थानीय अधिकारी उसे ढूंढ रहे हैं।

भारतीय दूतावास ने की पुष्टि

अब्दुल अरफात की मौत को भारतीय दूतावास ने दुखद बताया है। दूतावास ने बयान जारी करते हुए कहा, " ओहायो के क्लीवलैंड में मोहम्मद अब्दुल अरफात के मौत की खबर बेहद दुखद है। वह पिछले कुछ दिनों से लापता थे। जिस वजह से उनकी तलाशी की जा रही थी। हम मोहम्मद अरफात के परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं।" गौरतलब है कि इस साल के अंदर-अंदर अमेरिका में भारतीय छात्र की मौत की यह 11वीं घटना है। देश में इस पर तनाव की स्थिति बन गई है। अमेरिका में वाणिज्य दूतावास का कहना है कि वह छात्र की मौत के मामले में सख्त रूप से जांच पड़ताल करेंगे। इसके लिए वह स्थानीय एजेंसियों से संपर्क साध रहे हैं। उन्होंने कहा, " हम छात्र के शव को भारत में शोककुल परिवार को सौंपने के लिए पूरी सहायता कर रहे हैं।"

बेटे की मौत पर पिता मोहम्मद सलीम ने कहा कि उनकी अरफात से आखिरी बातचीत 7 मार्च को हुई थी। इसके बाद से अरफात का परिवार से किसी भी तरह से संपर्क नहीं हुआ था। पिता का कहना है कि उसका फोन कई दिनों से बंद था। अरफात के रूम में रहने वाले एक दोस्त ने उसके पिता को बताया कि वह अमेरिका में कई दिनों से लापता है। इसके लिए उसने क्लीवलैंड पुलिस में एक कंप्लेंट भी दर्ज करवाई थी। इसके बाद 19 मार्च को अचानक अमेरिका से एक अज्ञात व्यक्ति ने अरफात के परिवार को फोन किया था। उस शख्स ने बताया कि उनका बेटे को ड्रग डीलर के एक गिरोह ने अगवाह कर लिया है। शख्स ने कहा कि गिरोह अरफात को छोड़ने के लिए 1200 अमेरिकी डॉलर की मांग कर रहे हैं। पिता ने आगे बताया कि फोन पर व्यक्ति ने उन्हें धमकी दी कि अगर उन्हें पैसे नहीं दिए गए तो वह अरफात की किडनी बेच देंगे।

पिता ने बेटे अरफात के अपहरण का किया जिक्र

न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में सलीम ने कहा, " मेरे फोन पर एक अज्ञात नंबर से कॉल आया था। जिसमें एक शख्स ने मुझसे कहा कि मेरे बेटा का अपहरण हो गया है। इसके लिए उसने मुझसे पैसे की मांग की थी। हालांकि, उस शख्स ने पैसे कैसे भेजने हैं, इसके बारे में बात नहीं की थी। फोन करने वाले व्यक्ति ने केवल पैसों का भुगतान करने की बात कही थी। फिर मैंने उस शख्स के अपने बेटे से बात करवाने के लिए कहा तो उसने मना कर दिया था।" बता दें, एक सप्ताह पहले ओहयो में उमा सत्य साई गड्डे नाम के भारतीय छात्र की मौत हुई थी। इस मामले की पुलिस जांच पड़ताल करने में जुटी है।

Created On :   9 April 2024 12:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story