मौसम अलर्ट: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों का बदलेगा मौसम, मैदानी भागों में बारिश तो पहाड़ी इलाकों में होगी बर्फबारी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों का बदलेगा मौसम, मैदानी भागों में बारिश तो पहाड़ी इलाकों में होगी बर्फबारी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट
  • दिल्ली-एनसीआर में बारिश
  • यूपी-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश होने का अलर्ट
  • मध्यप्रदेश में बढ़ा गर्मी का असर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दी विदाई और गर्मी की एंट्री के साथ ही दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मौसम करवट लेने की तैयारी में है। दिन के तापमान में बढ़ोतरी के बीच मौसम विभाग ने बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। बुधवार की शाम जहां दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लेह-लद्दाख और उत्तराखंड में 13 मार्च को तेज बारिश और हल्की बर्फबारी होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। वहीं बीते 24 घंटे की बात करें तो पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम और अरुणाचल समेत पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

इसके अलावा आज हरियाणा व पंजाब में आंधी और तूफान के साथ बारिश और पश्चिमी यूपी, उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं। वहीं आगामी 2-4 के मौसम की बात करें तो पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम में 13 से 16 मार्च, ओडिशा में 13 से 19 मार्च, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्यप्रदेश में 16 से 19 मार्च के बीच बारिश होने की संभावना है।

मध्यप्रदेश में गर्मी ने दिखाए तेवर

मध्यप्रदेश में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरु कर दिये हैं। राज्य में पूर्वी हवा के असर से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले दो दिनों में राज्य के कई इलाकों में बादल छा सकते हैं। इस दौरान तापमान में कमी आ सकती है। वहीं बीते 24 घंटे की बात करें तो राज्य के कई जिलों में दिन का तापमान बढ़ा है। सबसे गर्म तापमान मंडला और सिवनी जिला रहे यहां का अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा रतलाम, नरसिंहपुर और दमोह का तापमान भी 36 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया।

वहीं प्रदेश में सबसे कम तापमान वाले स्थान की बात करें तो पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां सोमवार को 29.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। बाकी राज्य के सभी शहरों में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मार्च महीने के आखिरी दिनों में प्रदेश के तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होगी। कई जगहों पर यह 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

Created On :   13 March 2024 1:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story