कूनो नेशनल पार्क के दो चीता स्वस्थ

कूनो नेशनल पार्क के दो चीता स्वस्थ
  • कूनो नेशनल पार्क से अच्छी खबर आई है
  • स्वास्थ्य परीक्षण से हुआ खुलासा
  • पांच चीतों में लगे रेडियो कॉलर को हटाया

डिजिटल डेस्क, भोपाल। वन्य प्राणी प्रेमियों के लिए मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से कई दिनों बाद अच्छी खबर आई है। यहां अस्वस्थ चल रहे दो बीमार चीता स्वस्थ हो गए हैं। यह खुलासा स्वास्थ्य परीक्षण से हुआ है। वही पांच चीतों में लगे रेडियो कॉलर को हटा दिया गया है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक असीम श्रीवास्तव ने बताया है कि कूनो में मादा चीता “आशा“ और “धीरा“ का बोमा में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। वर्तमान में दोनों स्वस्थ हैं। आगामी स्वास्थ्य परीक्षण तक दोनों चीतों को बोमा में ही रखा जायेगा। कूनो वन्य-प्राणी चिकित्सक टीम, नामिबिया एवं दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों द्वारा किए जा रहे स्वास्थ्य परीक्षण के लिए अब तक पांच चीतों के रेडियो कॉलर हटाये गये हैं।

ज्ञात हो कि कूनो नेशनल पार्क में दक्षिण अफ्रीका से आए 20 चीतों को छोड़ा गया था, एक मादा चीता ने चार शावकों को जन्म दिया था, जिससे चीतों की संख्या बढ़कर 24 हो गई थी, मगर अब तक आठ चीतों की मौत हो चुकी है और वर्तमान मे चीतों की संख्या 16 ही बची है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   21 July 2023 7:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story