मौसम अलर्ट: वीकेंड पर एक बार फिर बदलेगा मौसम, दिल्ली और एमपी में बारिश का अलर्ट

वीकेंड पर एक बार फिर बदलेगा मौसम, दिल्ली और एमपी में बारिश का अलर्ट
  • फिर करवट लेगा मौसम
  • वीकेंड में दिल्ली और एमपी में होगी बारिश
  • कम होगा तापमान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश के मौसम के कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अप्रैल का महीना आधा बीत चुका है लेकिन अभी भी देश के कई इलाकों में तेज गर्मी शुरू नहीं हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर मौसम के करवट लेने की भविष्यवाणी कर दी है। विभाग के मुताबिक आने वाले 2-3 दिनों यानी वीकेंड में दिल्ली एनसीआर और मध्यप्रदेश में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

बात करें राजधानी दिल्ली की तो यहां गुरुवार की शाम से लेकर रविवार तक गरज-चमक और तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान यहां का अधिकतम तापमान 34 से 36 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री तक रहने के आसार हैं। मौसम में आने वाले इस बदलाव की वजह मौसम विभाग ने उत्तर भार में एक्टिव हो रहे वेस्टर्न डिस्टरबेंस को बताया है। इसके साथ ही विभाग ने इस पूरे महीने राजधानी में लू न चलने की बात कही है। इस तरह बारिश होने से दिन और रात का तापमान कम रहेगा जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

एमपी में फिर आंधी-बारिश

वहीं बात करें मध्यप्रदेश की तो यहां इस महीने एक बार फिर बारिश-आंधी का दौर शुरू होगा। 19 से 21 अप्रैल के बीच यहां के 21 जिलों में बारिश होगी। इस दौरान तेज हवा भी चलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से लेकर रविवार तक भोपाल, इंदौर समेत राज्य के 21 जिलों में बारिश होने के आसार हैं। इसकी वजह उत्तर भारत में गुरुवार यानी आज से एक्टिव हो रहा वेस्टर्न डिस्टरबेंस है। इसका असर 19 अप्रैल यानी शुक्रवार से प्रदेश में देखने को मिलेगा। बारिश से प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में कमी आएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक 19 अप्रैल को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, झाबुआ, रतलाम, धार, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सागर, रायसेन, बैतूल, दमोह, पन्ना, कटनी और उमरिया में बारिश होने की संभावना है। वहीं 20 अप्रैल को बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और डिंडोरी के मौसम में बदलाव होगा। यहां आंधी के साथ हल्की बारिश होन के आसार हैं। बात करें 21 अप्रैल की तो इस दिन भोपाल, इंदौर, जबलपुर, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, सागर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा और सिवनी में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवा भी चलने की संभावना है।

इससे पहले बुधवार को प्रदेश के 8 शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। इस दौरान सबसे ज्यादा गर्म धार था जहां का तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धार के अलावा खंडवा, रतलाम, नर्मदापुरम, गुनाव, शाजापुर, मलाजखंड और मंडला में सबसे गर्म रहे। इन सभी जगहों पर तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा।

Created On :   18 April 2024 12:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story