मौसम अलर्ट: मानसून को लेकर आई अच्छी खबर, सामान्य से रहेगा बेहतर, आईएमडी ने बताया किन राज्यों में होगी अच्छी बारिश

मानसून को लेकर आई अच्छी खबर, सामान्य से रहेगा बेहतर, आईएमडी ने बताया किन राज्यों में होगी अच्छी बारिश
  • स्काईमेट के बाद मौसम विभाग ने भी की अच्छे मानसून की भविष्यवाणी
  • इस बार सामान्य से बेहतर रहेगा मानसून
  • मध्यप्रदेश समेत देश के बीच राज्यों में होगी अच्छी बारिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने मानसून को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। विभाग का कहना है कि इस बार मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा। बता दें कि मौसम विभाग 104 से 110 फीसदी के बीच होने वाली बारिश को सामान्य से बेहतर की श्रेणी में रखता है। इतनी बारिश फसलों और पानी की अन्य जरुरतों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि, साल 2024 में बारिश 106 फीसदी यानी 87 सेंटीमीटर तक हो सकती है। जून से लेकर सितंबर महीने के रहने वाले मानसून सीजन में 86.8 फीसीद बारिश होना आवाश्यक मानी जाती है।

इससे पहले निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने भी मानसून को लेकर भविष्यवाणी की थी। जिसमें एजेंसी ने इस बार मानसून के दौरान 868.6 मिमी बारिश होने की संभावना जताई थी, यानी 96-104 फीसदी। इसके साथ ही स्काईमेट ने इस साल मानसून सीजन की शुरूआत देर से होने की बात कही थी। एजेंसी ने इसके पीछे की वजह अल नीनो से ला नीना में बदलाव होना माना है। इसके साथ ही इस मानसून सीजन में बारिश का वितरण अलग-अलग और असमान रहने की संभावना भी जताई थी।

इन राज्यों में होगी सामान्य से अधिक बारिश

अपनी भविष्यवाणी में मौसम विभाग ने देश के केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र , गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, प.बंगाल, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पुड्डुचेरी, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षदीप, दादरा और नगर हवेली और दमन-दीव राज्यों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की बात कही है। वहीं चार राज्य छत्तीसगढ़, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सामान्य बारिश होने के आसार जताए हैं।

इन राज्यों मे कम बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के मुताबिक देश के ओडिशा, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में इस बार के मानसून में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना जताई है।

Created On :   15 April 2024 2:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story