2024 की इस डेट को कर सकेंगे अयोध्या में रामलला के मंदिर के दर्शन, समिति अध्यक्ष ने बताया भक्तों के लिए कब से खुलेगा मंदिर!

2024 की इस डेट को कर सकेंगे अयोध्या में रामलला के मंदिर के दर्शन, समिति अध्यक्ष ने बताया भक्तों के लिए कब से खुलेगा मंदिर!

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। उत्तरप्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के पट जनता के लिए कब खुलेंगे, इसको लेकर लोगों के बीच में ही नहीं मीडिया में भी कई तरह की अटकलें लगाई जाती रही हैं। लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर कब मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगाी। इसी बीच राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने मंदिर में कब प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी इसको लेकर जानकारी दी है।

कब होगी प्राण प्रतिष्ठा

दरअसल राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने एबीपी न्यूज़ को यह जानकारी देते हुए बताया कि ''15 जनवरी 2024 से 24 जनवरी 2024 के बीच राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो सकती है।'' नृपेंद्र मिश्र ने इसके साथ ही यह भी बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के अंतिम दिन पीएम नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया जाएगा। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर के पट भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। मिश्र ने यह भी बताया कि 24-25 जनवरी 2024 से मंदिर में आम भक्त दर्शन कर सकेंगे। विदेशों में भारतीय दूतावासों में भी प्राण प्रतिष्ठा देखी जा सके, जिसको लेकर तैयारी की जा रही है।

चढ़ाई जाएगी सोने की परत

नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि गर्भ गृह के मुख्य द्वार पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी। साथ ही मंदिर का 161 फीट ऊंचा शिखर भी सोने से मढ़ा जाएगा। बता दें इससे पहले भी बीते माह ही नृपेंद्र मिश्रा ने बताया था कि मंदिर निर्माण का कार्य तीन चरणों में किया जा रहा है। जिसमें पहले चरण का काम इसी साल पूर्ण होने की बता उन्होंने कही थी। जिसमें पहले चरण में पांच मंडप बनेंगे जिसमें मुख्य गर्भगृह का भी निर्माण शामिल है जहां पर रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी।

1000 साल तक सुरक्षित रहेगा राम मंदिर

अयोध्या में बने रहे भव्य श्रीराम मंदिर का पूरा परिसर 71 एकड़ का है। वहीं, रामलला का मंदिर 8 एकड़ में बन रहा है। मंदिर के निर्माण में किसी भी तरह के लोहे या स्टील का उपयोग नहीं किया जा रहा है। मंदिर का शिखर 161 फीट का होगा। मंदिर को जिस तरह से बनाया जा रहा है उस हिसाब से दावा किया जा रहा है कि मंदिर 1000 साल तक पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। यही नहीं दावा यह भी किया जा रहा है कि 6.5 रिक्टर के भूकंप से भी मंदिर को किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचेगी। मंदिर के गर्भ गृह में जहां पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी वह आसन सोने का होगा।

Created On :   20 Jun 2023 1:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story