बजट 2024: अंतरिम बजट में महिला स्वास्थ्य को मिली तरजीह, सर्वाइकल कैंसर रोकने के लिए टीकाकरण अभियान पर जोर

अंतरिम बजट में महिला स्वास्थ्य को मिली तरजीह, सर्वाइकल कैंसर रोकने के लिए टीकाकरण अभियान पर जोर
  • अंतरिम बजट में महिला स्वास्थ्य को मिली तरजीह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के चलते आज (1 फरवरी 2024) को अंतरिम बजट पेश किया गया, जिसमें महिलाओं के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी गई है। वित्त मंत्री ने अपने भाषण के दौरान कहा कि सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए विस्तृत स्तर पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने एक खास आयु वर्ग की लड़कियों के लिए मुफ्त टीकाकरण करने की भी घोषणा की। सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान की शुरूआत मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत की जाएगी। इसके अलावा अंतरिम बजट में आयुष्मान भारत के तहत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी स्वास्थ्य कवर देने की घोषणा की गई।

इस उम्र की लड़कियों को मुफ्त वैक्सीन

वित्त मंत्री ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए शुरू किए जा रहे टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 9 से 14 वर्ष की लड़कियों का मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा। आपको बता दें कि सिक्किम सरकार ने सबसे पहले इस तरह की पहल की थी। साल 2016 में राज्य सरकार ने सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए गावी से वैक्सीन खरीद कर 9 से 14 वर्ष की लड़कियों का टीकाकरण किया था। सरकारी आंकड़े के मुताबिक, सिक्किम सरकार ने अपने इस खास पहल के तहत राज्य की 97 प्रतिशत लड़कियों का टीकाकरण किया था जिसे अब नियमित टीकाकरण के हिस्से के रूप में मुहैया करवाया जाता है।

सीरम इंस्टीट्यूट बनाएगी वैक्सीन

कोरोना महामारी के दौरान कौवैक्सीन बनाने वाली कम्पनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सर्वाइकल कैंसर रोकने के लिए सर्वावैक नाम की वैक्सीन बनाएगी। यह वैक्सीन एचपीवी के चार उपभेदों (16, 18, 6 और 11) के खिलाफ असरदार होगी। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला ने पहले ही कहा था कि वैक्सीन के एक डोज की कीमत 200 से 400 रूपये होगी। आपको बता दें कि इस समय बाजार में उपलब्ध वैक्सीन के एक डोज की कीमत लगभग 2500 से 3000 रूपये है।

आयुष्मान भारत में इन्हें किया जाएगा कवर

वित्त मंत्री ने टीकाकरण के अलावा हेल्थ सेक्टर से जुड़ी और भी घोषणाएं की। उन्होंने आयुष्मान भारत के तहत आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर करने की घोषणा की। आंगनबाड़ियों को बेहतर बनाने के लिए काम किया जाएगा। इसके अलावा वित्त मंत्री ने विभिन्न योजनाओं में तालमेल बिठाकर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य की देखभाल करने की बात कही।

Created On :   1 Feb 2024 12:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story