पहलवान बनाम बृजभूषण : भाजपा नेता ने पुलिस चार्जशीट में उल्लिखित पहलवानों के दावों का किया समर्थन

पहलवान बनाम बृजभूषण : भाजपा नेता ने पुलिस चार्जशीट में उल्लिखित पहलवानों के दावों का  किया समर्थन
  • भाजपा नेता ने पहलवानों के दावों का किया समर्थन
  • पहलवान बनाम बृजभूषण की लड़ाई अभी भी जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस द्वारा दायर आरोपपत्र से पता चलता है कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व प्रमुख के खिलाफ छह में से दो पहलवानों द्वारा किए गए दावों का समर्थन किया गया है। हरियाणा के भाजपा नेता पूर्व अंतर्राष्ट्रीय पहलवान भी हैं। आरोपपत्र में उल्लिखित 15 गवाहों में भाजपा नेता और उनकी बहन भी शामिल हैं। जांच में डब्ल्यूएफआई अधिकारियों सहित कुल 108 गवाहों से पूछताछ शामिल थी। इनमें से 15 पहले ही 'पीड़ितों' द्वारा बृजभूषण पर लगाए गए आरोपों की आंशिक या पूर्ण पुष्टि कर चुके हैं।

दिल्ली पुलिस ने 1599 पन्नों की चार्जशीट में कहा, “जांच के दौरान सीआरपीसी की धारा 91 के तहत डब्ल्यूएफआई, एसएआई, पीड़ितों, नोडल अधिकारियों, दूरसंचार कंपनियों आदि को नोटिस दिए गए। एसआईटी टीम के सदस्यों ने संबंधित व्यक्तियों से पूछताछ करने के लिए रोहतक, सोनीपत, लखनऊ, पटियाला, कुरुक्षेत्र, हिसार, भिवानी, चंडीगढ़, मनीमाजरा और कर्नाटक में बेलारी सहित विभिन्न स्थानों का दौरा किया।“ इसमें कहा गया है कि मौजूदा एफआईआर दर्ज होने से पहले कई पीड़ितों/शिकायतकर्ताओं ने आरोपों की आपराधिक जांच की मांग सहित विभिन्न मुद्दों पर विरोध करने के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया था। इसमें कहा गया है, "एफआईआर दर्ज होने के बाद भी, कई पीड़ित और प्रमुख गवाह विरोध प्रदर्शन में शामिल रहे, जिससे अक्सर वे जांच के लिए उपलब्ध नहीं हो सके।"

आरोपपत्र के अनुसार, "पहलवानों के विरोध प्रदर्शन को लेकर मीडिया के गहन ध्यान ने अधिक विशिष्ट जानकारी इकट्ठा करने के लिए पीड़ितों/शिकायतकर्ताओं को बाहरी दौरे पर ले जाना भी अव्यावहारिक बना दिया। हालांकि, यह पेशेवर जांच अभ्यास जल्द ही शुरू होने की संभावना है, और सीआरपीसी की धारा 173 (8) के तहत पूरक पुलिस रिपोर्ट अदालत के समक्ष पेश की जाएगी।" पुलिस ने अपने आरोपपत्र में यह भी उल्लेख किया है कि जब्त किए गए और संबंधित फोरेंसिक प्रयोगशालाओं में जमा किए गए डिजिटल/इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और प्रदर्शनों के परिणाम अभी तक प्राप्त नहीं हुए हैं, और उन्हें एक पूरक आरोप पत्र के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा।

आरोपपत्र में कहा गया है, “अभियोजन के उद्देश्य से अपेक्षित कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) और अन्य प्रासंगिक डेटा का विश्लेषण भी तुरंत प्रस्तुत किया जाएगा।” डब्ल्यूएफआई के पूर्व सहायक सचिव बृज भूषण और विनोद तोमर को अभी तक गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया है, इसका विवरण देते हुए आरोपपत्र में कहा गया है कि दोनों आरोपियों ने सीआरपीसी की धारा 41 ए के तहत निर्देशों का पालन करके जांच में सहयोग किया है।

आरोपपत्र में कहा गया है, "उल्लेखित अपराधों के लिए दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए आरोपपत्र अब अदालत में भेजा जा रहा है... उन पर मुकदमा चलाया जा सकता है और कानून के अनुसार दंडित किया जा सकता है।" मंगलवार को दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने देश की प्रमुख महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के सिलसिले में बृजभूषण को अंतरिम जमानत दे दी थी। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) हरजीत सिंह जसपाल ने भी तोमर को अंतरिम जमानत दे दी। आरोपी व्यक्तियों की ओर से पेश होते हुए, वकील राजीव मोहन ने अदालत के समक्ष प्रस्तुत किया था कि चूंकि गिरफ्तारी से पहले आरोपपत्र दाखिल किया गया है, इसलिए वह जमानत बांड दाखिल कर रहे हैं।

हालांकि, दिल्ली पुलिस की ओर से पेश अतिरिक्त लोक अभियोजक अतुल श्रीवास्तव ने कहा कि "हमने उसे गिरफ्तार नहीं किया है। हम इसे मेरे भगवान पर छोड़ते हैं। शर्त होनी चाहिए... मैं इस शर्त के साथ इसका विरोध करता हूं कि वह गवाहों को प्रभावित नहीं करेगा।"

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 July 2023 4:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story