राजीव गांधी की पुण्यतिथि: 'आपके सपने, मेरे सपने,आपकी आकांक्षाएं, मेरी जिम्मेदारियां...', पिता की याद में राहुल ने किया इमोशनल पोस्ट

आपके सपने, मेरे सपने,आपकी आकांक्षाएं, मेरी जिम्मेदारियां..., पिता की याद में राहुल ने किया इमोशनल पोस्ट
  • पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि आज
  • पिता की याद कर राहुल ने किया भावुक पोस्ट
  • एक्स पोस्ट में लिखा - 'आपके सपने, मेरे सपने...'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनके पुण्यतिथि पर याद करते हुए एक्स पर इमोशनल पोस्ट लिखा है। राहुल गांधी ने एक्स पर पिता के साथ बचपन की एक तस्वीर भी शेयर की है। आज ही के दिन (21 मई) 1991 में राजीव गांधी की एक चुनावी रैली में आत्मघाती हमले में मौत हो गई थी। राहुल गांधी के अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे सहित अन्य कांग्रेस नेताओं ने भी राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है। राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने दिल्ली में वीरभूमि पर उनको श्रद्धांजलि दी। वीर भूमि पहुंचने वाले कांग्रेस नेताओं में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और सचिन पायलट समेत कई कांग्रेस नेता शामिल रहे।

राहुल गांधी ने लिखा इमोशनल पोस्ट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पिता राजीव गांधी को उनके पुण्यतिथि पर याद करते हुए एक इमोशनल पोस्ट किया है। राहुल ने आज मंगलवार को एक्स पोस्ट में पिता के साथ एक बचपन की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "पापा, आपके सपने, मेरे सपने,आपकी आकांक्षाएं, मेरी जिम्मेदारियां। आपकी यादें, आज और हमेशा, दिल में सदा।" नन्हे राहुल गांधी अपने पिता राजीव गांधी के साथ कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ तस्वीर में नजर आ रहे हैं। बैकग्राउंड में दिखाई दे रहे हेलीकॉप्टर से लग रहा है कि वह पिता के साथ किसी राजनीतिक यात्रा पर थे।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने दी श्रद्धांजलि

राजीव गांधी के पुण्यतिथि के मौके पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दी है। कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पोस्ट में लिखा, "21वीं सदी के आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा, भारतीय सूचना क्रांति के जनक, पंचायतीराज सशक्तिकरण के सूत्रधार एवं शांति व सद्भाव के पुरोधा, पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न राजीव गांधी जी के बलिदान दिवस पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि। भारत को एक सुदृढ़ एवं सशक्त राष्ट्र बनाने में उनके उल्लेखनीय योगदान को सदैव याद किया जाएगा।"

बम विस्फोट में गई थी जान

राहुल के पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की चुनावी रैली के दौरान एक आत्मघाती हमले में जान चली गई थी। 21 मई 1991 को एक चुनावी रैली के दौरान एक महिला अपने कमर में बम बांध कर राजीव गांधी के पास उनके पैस छूने पहुंची। पैर छूने के लिए झुकते वक्त महिला ने कमर में बंधे बम का ट्रिगर दबा दिया। इस जानलेवा धमाके में राजीव गांधी सहित कुल 18 लोगों की जान चली गई। राजीव गांधी की हत्या के बाद किए गए जांच में महिला के मानव बम बनकर पैर छूने के बहाने उनके पास आने की बात सामने आई थी। राजीव गांधी वर्ष 1984 से 1989 तक देश के प्रधानमंत्री थे। उनकी हत्या तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर के एक चुनावी रैली के दौरान की गई थी। यहां लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) के सदस्यों ने आत्मघाती बम विस्फोट के जरिए राजीव गांधी को मारा था।

Created On :   21 May 2024 5:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story