comScore

सईद की रिहाई पर US की चेतावनी- परिणाम के लिए रहे तैयार पाक

November 26th, 2017 11:56 IST
सईद की रिहाई पर US की चेतावनी- परिणाम के लिए रहे तैयार पाक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  26/11 मुंबई हमलों की नौवीं बरसी से कुछ दिन पहले हाफिज सईद को रिहा करने से ना केवल भारत नाराज है वल्कि अमेरिका ने भी पाक के इस कदम को गलत ठहराया है। अमेरिका ने इस बाबत पाकिस्तान को एक बार फिर चेतावनी दे दी है। अमेरिका ने पाक को कहा है कि हाफिज सईद की रिहाई के बाद जो दुष्परिणाम निकलेंगे उसके लिए पाक को तैयार रहना चाहिए। अमेरिका ने कहा कि अगर पाकिस्तान ने हाफिज सईद पर जल्द से जल्द कार्रवाई नहीं की, तो इसका असर पाक और अमेरिका के रिश्तों पर भी पड़ेगा।
हाफिज की रिहाई के बाद व्हाइट हाउस से एक बयान जारी कर कहा गया, 'हाफिज की रिहाई के बाद पाक को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहद खराब संदेश गया है। अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से लड़ने की पाक की प्रतिबद्धता पर भी सवाल उठने लगे हैं। पाकिस्तान ने कहा था कि वो अपनी जमीन पर आतंकवाद को पनपने नहीं देगा, लेकिन हाफिज की रिहाई के बाद पाक के इस दावे की भी पोल खुल रही है।'

रिहाई के बाद  26/11 PoK जाएगा हाफिज 

मंबई हमले को आज नौ साल हो गए हैं। नौ साल पहले 26/11 को देश की आर्थिक राजधानी मंबई में दस आतंकियों ने 57 घंटों तक आतंक फैलाकर रखा था। इस हमले के मास्टर माइंड रहा हाफिज सईद आज भी जिंदा है। पाकिस्तान ने 10 महीने की नजरबंदी से पिछले हफ्ते ही सईद को रिहा किया है और रिहा होते ही उसने भारत के खिलाफ आग उगलना शुरू कर दिया है। उसने जेल से बाहर आते ही कश्मीर की आजादी को लेकर एक वीडियो जारी किया था और हमले की 9वीं बरसी के मौके पर वो आज PoK में जा रहा हैं। पाक ने 26/11 की बरसी से ठीक पहले हाफिज को रिहा कर भारत के जख्मों को ताजा कर दिया है। 

घाटी में आतंकियों को भड़काएगा हाफिज

हाफिज सईद को छोड़ने के पीछे पाकिस्तान की कोई बड़ी साजिश भी हो सकती है। सईद का PoK जाना वहां के हालात और भी बिगाड़ सकता है। गौरतलब है कि पिछले लंबे वक्त से जम्मू-कश्मीर पुलिस और भारतीय सेना का ज्वॉइंट ऑपरेशन ऑल आउट चल रहा हैं। इस ऑपरेशन में आतंकियों को ढूंढ-ढूंढ कर मारा जा रहा है। इस ऑपरेशन के डर से घाटी में कई आतंकी गलत राह छोड़ चुके हैं या वो इलाका ही छोड़ दिया है, लेकिन सईद के इस दौरे से मुश्किलें बढ़ सकती हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि वो इलाके में आतंकियों को भड़का सकता है। 

ऑपरेशन ऑल आउट में 200 आतंकी मारे गए

ऑपरेशन ऑल आउट घाटी में आतंकियों को साफ कर रहा है। इस साल करीब 200 आतंकियों को अब तक मारा जा चुका है। आतंकियों में खौफ ऐसा कि उनके आका उन्हें अंडरग्राउंड होने को कह रहे हैं। आतंकियों की फौज कम होता देख कर ही पाकिस्तान ने हाफिज सईद को रिहा किया है। सईद की इस रिहाई पर मोदी सरकार कड़ी आपत्ति जता चुकी है। आतंक के खिलाफ भारत सरकार की मुहिम को अमेरिका का साथ मिला है।

भारत के साथ अमेरिका

सईद की इस रिहाई पर मोदी सरकार कड़ी आपत्ति जता चुकी है। आतंक के खिलाफ भारत सरकार की मुहिम को अमेरिका का साथ मिला है। सईद की रिहाई की निंदा करते हुए अमेरिका ने कहा, 'पाकिस्तान का ये कदम गलत दिशा में उठाया गया कदम है। अमेरिका लश्कर-ए-तैयबा के नेता हाफिज सईद को पाकिस्तान में नजरबंदी से रिहा किए जाने को लेकर बेहद चिंतित है। पाकिस्तान सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि उसे गिरफ्तार किया जाए और अपराधों के लिए मामला दर्ज किया जाए।'

कमेंट करें
LsK9O