comScore

टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति लाने वाले शख्स को बताया गया अपराधी : ए राजा

December 21st, 2017 23:29 IST
टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति लाने वाले शख्स को बताया गया अपराधी : ए राजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 2G स्पेक्ट्रम घोटाले में विशेष सीबीआई अदालत द्वारा आरोपों से बरी किए जाने के बाद पूर्व टेलीकॉम मिनिस्टर ए. राजा ने कहा है कि उन्हें जबरन इसमें फसाया गया, जबकि वास्तव में यह कोई घोटाला था ही नहीं। उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा से निर्दोष था, लेकिन अब कोर्ट के फैसले से मैं खुद को दोषमुक्त महसूस कर रहा हूं।' उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति लाने का काम किया था, लेकिन उन्हें इस अच्छे काम के लिए बड़ी सजा मिली।

बता दें कि दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने बहुचर्चित 2जी घोटाले में गुरुवार को पूर्व दूरसंचार मत्री ए.राजा और डीएमके प्रमुख एम.करुणानिधि की बेटी कनिमोझी सहित सभी आरोपियों को बरी कर दिया है। यूपीए सरकार के दौरान 2008 में दूरसंचार विभाग द्वारा 2जी स्पेक्ट्रम के लाइसेंस आवंटन में कथित तौर पर अनियमितता हुई थी, जिसका 2010 में कैग की रिपोर्ट के बाद खुलासा हुआ था। कोर्ट ने आरोपियों को बरी करते हुए कहा कि अभियोजन पक्ष किसी भी आरोपी के खिलाफ आरोप को साबित करने में नाकाम रहा है।

इस फैसले के बाद ए राजा ने कहा, 'देर-सबेर यह होना ही था। मैंने टेलीकॉम सेक्टर में मैंने क्रांति लाने का एक अच्छा काम किया था। इतिहास इसे भूलेगा नहीं कि क्रांति लाने वाले एक शख्स को आरोपी करार दिया गया।' उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने मीडिया का इस्तेमाल कर उन पर सनसनीखेज और मनगढ़ंत आरोप लगाए। राजा ने यह भी कहा कि इस घोटाले की इस फर्जी कहानी के कारण ही 2011 में टेलीकॉम इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा और तीन साल बाद यूपीए सरकार की बड़ी हार हुई।

क्या था 2जी स्पेक्ट्रम घोटाला? 
2010 में आई एक कैग रिपोर्ट सामने आई जिसमें खुलासा किया गया कि 2008 में बांटे गए स्पेक्ट्रम में गड़बड़ी है। इसमें बताया गया था कि स्पेक्ट्रम की नीलामी के बजाए 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर इसे बांटा गया था। जिससे सरकार को करीब एक लाख 76 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। रिपोर्ट में कहा गया कि नीलामी के आधार पर अगर लाइसेंस बांटे जाते तो यह रकम सरकारी खजाने में जाती। दिसंबर 2010 में ही सुप्रीम कोर्ट ने 2जी स्पेक्ट्रम घोटाला मामले में विचार करने को कहा था।

कमेंट करें
newmT