comScore

एयर इंडिया का ऐलान, प्लेन में क्रू को हर अनाउंसमेंट के बाद बोलना होगा ‘जय हिंद’

March 05th, 2019 00:34 IST
एयर इंडिया का ऐलान, प्लेन में क्रू को हर अनाउंसमेंट के बाद बोलना होगा ‘जय हिंद’

हाईलाइट

  • एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स को हर उड़ान की घोषणा के बाद 'जय हिंद' कहना होगा।
  • एयर इंडिया के डायरेक्टर ऑपरेशन अमिताभ सिंह ने सोमवार को इसकी पुष्टि की।
  • इस निर्देश को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स को अब प्लेन में हर अनाउंसमेंट के बाद 'जय हिंद' कहना होगा। एयर इंडिया के डायरेक्टर ऑपरेशन अमिताभ सिंह ने सोमवार को इसकी घोषणा की। इस निर्देश को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। निर्देश में कहा गया है कि फ्लाइट में मौजूद केबिन क्रू और कॉकपिट क्रू मेंबर को किसी भी अनाउंसमेंट के बाद 'जय हिंद' बोलना होगा। इसमें से साफ किया गया है कि क्रू मेंबर्स को पूरे जोश और उत्साह के साथ ऐसा बोलना होगा।

2016 में अपने पहले कार्यकाल के दौरान एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने पायलटों को ऐसा ही एक निर्देश जारी किया था। एयर इंडिया के अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान आदेश भी पिछले आदेश जैसा है और इसमें बस 'राष्ट्र के मूड के अनुरूप' शब्द जोड़ा गया है।

 

 

लोहानी ने मई, 2016 में अपने कर्मचारियों से कहा था, 'फ्लाइट के कप्तान को यात्रा के दौरान यात्रियों से कम्यूनिकेशन बढ़ाना चाहिए। पहली बार उनसे बात करने के बाद अंत में 'जय हिंद' का इस्तेमाल करने से यात्रियों पर जबरदस्त प्रभाव पड़ेगा।' इसके अलावा लोहानी ने कर्मचारियों को यात्रियों से विनम्रतापूर्वक बात करने के लिए भी कहा था। लोहानी ने कहा था कि यात्रियों से बात करते समय फ्लाइट मेंबर्स के चेहरे पर खुशी और हंसी होनी चाहिए। 

लोहानी ने कहा था, 'केबिन क्रू को यात्रियों को नमस्कार भी करना चाहिए। यह भारतीय परंपरा है और यात्री इससे काफी अच्छे से क्रू मेंबर से घुल मिल सकेंगे।' एयर इंडिया के चीफ के रूप में उनका पहला कार्यकाल अगस्त 2015 से अगस्त 2017 तक था। एयर इंडिया चीफ के पद से हटने के बाद लोहानी को अगस्त 2017 में रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वह दिसंबर 2018 में रिटायर हो गए थे। हालांकि उनके अनुभव को देखते हुए केंद्र सरकार ने पिछले साल उन्हें दूसरी बार एयर इंडिया का चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया। 


 

कमेंट करें
hxXjm