comScore

प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की नीलामी हुई शुरु, जानें उपहारों की कीमत

प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की नीलामी हुई शुरु, जानें उपहारों की कीमत

हाईलाइट

  • नीलामी की धनराशि का इस्तेमाल नमामि गंगे प्रोजेक्ट में होगा
  • उपहारों की कीमत 200 रुपए से लेकर 2.50 लाख रुपए तक
  • यह नीलामी एक ऑनलाइन पोर्टल पर 3 अक्टूबर तक चलेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देशभर से बड़ी संख्या में उपहार प्राप्त होते हैं, जिनकी नीलामी की 14 सितंबर यानी कि आज से शुरु हो गई है। बता दें कि बीते 6 माह में उन्हें 2700 से अधिक उपहार प्राप्त हुए हैं, इन उपहारों की नीलामी से मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल नमामि गंगे प्रोजेक्ट और नदी को नवजीवन देने के लिए किया जाएगा।

यदि आप भी इन पीएम मोदी को मिले इन उपहारों को खरीदना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इन उपहारों की नीलामी एक ऑनलाइन पोर्टल (www.pmmementos.gov.in) पर की जा रही है, जिसे नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने डिजाइन किया है। 

उपहारों में ये वस्तुएं शामिल
विभिन्न संगठनों और मुख्यमंत्रियों की ओर से पीएम मोदी को दिए गए उपहारों में पगड़ी, शॉल, चित्र, तलवारें आदि शामिल हैं।  इस नीलामी में प्रधानमंत्री को भेंट में मिले उपहारों की कीमत 200 रुपए से लेकर 2.50 लाख रुपए तक रखी गई है। नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में 3 अक्टूबर तक चलेगी। 

पहले भी हुई नीलामी
मालूम हो कि इससे पहले भी प्रधानमंत्री को मिले करीब 1800 उपहारों की नीलामी जनवरी में की गई थी। यह नीलामी करीब 15 दिन चली थी और करीब 4,000 नीलामीकर्ताओं ने इसमें हिस्सा लिया था। इस नीलामी से एकत्रित हुई राशि को केन्द्र सरकार की गंगा सफाई की योजना ‘नमामि गंगे’ के लिए दी गई थी। इस बार होने वाली नीलामी से एकत्र धन को भी इसी परियोजना में भेजा जाएगा।

इसके अलावा साल 2015 में प्रधानमंत्री का सूट नीलाम हुआ था, जो 4.31 करोड़ रुपए में बिका था। सूरत के हीरा कारोबारी लालजी पटेल ने इस सूट को अपने नाम किया था। 

कमेंट करें
8XGQN