दूध के साथ केला खाने हैं ये नुकसान, हो सकती हैं गंभीर समस्याएं

banana-milk combination is harmful to health,cause many problem
दूध के साथ केला खाने हैं ये नुकसान, हो सकती हैं गंभीर समस्याएं
दूध के साथ केला खाने हैं ये नुकसान, हो सकती हैं गंभीर समस्याएं

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अक्सर पतले लोगों को दूध और केला खाने की सलाह दी जाती है। लोग दूसरों की सलाह मानकर ये फॉलो भी करने लगते हैं। वहीं कई बार हम हेवी नाश्ता करने और टाइम कम होने के कारण भी दूध और केला खा लेते हैं। लिन हम ये नहीं जानते हैं कि इस पौष्टिक दिखने वाले नाश्ते में कई ऐसे अवगुण है जो हमें कफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कुछ डॉक्टर्स के मुताबिक केला और दूध का एक साथ सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचाता हैं। ये शरीर के कई अंगों की फंक्शनिंग को प्रभावित करता है। आयुर्वेद भी केला और दूध के एक साथ खाने को सही नहीं मानता। आइए जानते हैं कि वो कौनसे बीमारियां हैं जो आपको हो सकतीं हैं।

साइनस- एक अध्ययन से पता चला है कि केला और दूध का मिश्रण हमारे पाचन तंत्र को बुरी तरह से प्रभावित करता है। इसकी वजह से साइनस संबंधी समस्या होने के भी आसार रहते हैं।

गैस की समस्या- आयुर्वेदाचार्य डॉ. सरोज पांडेय के मुताबिक केला और दूध दोनों पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन दोनों को खाने में 20 मिनट का अंतर रखना जरूरी होता है नहीं तो यह पेट में गैस की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

शरीर में विषैले तत्व बनना- आयुर्वेद के मुताबिक किसी भी ठोस फल का किसी तरल से संयोजन अच्छा नहीं माना जाता है। इसके अनुसार केला और दूध साथ-साथ खाने पर शरीर में विषैले तत्वों का प्रभाव बनते हैं। ऐसे में शरीर के तमाम अंगों की कार्यप्रणाली पर बुरा असर पड़ता है।

इन बातों का रखें ध्यान

20 मिनट का रखें गैप- केला और दूध के सेवन का सबसे बेहतर तरीका है कि आप इसे अलग-अलग खाएं और पिएं। इससे शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। केला खाने के 20 मिनट बाद दूध पीना ज्यादा फायदेमंद है।

दही के साथ खाएं केला- अगर आप किसी डेयरी प्रॉडक्ट के साथ ही केले का सेवन करना चाहते हैं तो इसके लिए दूध की जगह दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी दूध के साथ नहीं लेकिन दही के साथ केले का सेवन कर सकते हैं।

Created On :   14 Sep 2017 9:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story