comScore

वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने किया भारतीय टीम का ऐलान, कार्तिक-शंकर को मौका


हाईलाइट

  • के.एल राहुल, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को किया टीम में शामिल
  • अंबाती रायडू और ऋषभ पंत को नहीं मिला मौका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले ICC वनडे किक्रेट वर्ल्ड कप के लिए आज (सोमवार) टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। एम.एस.के प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय कमेटी ने टीम का सिलेक्शन किया। इंडिया टीम के कप्‍तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्‍त्री ने BCCI हेडक्‍वार्टर में सिलेक्टर्स के साथ बैठक के बाद 15 सदस्‍यीय टीम का ऐलान किया है।

टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है। उपकप्तान रोहित शर्मा रहेंगे और महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे। के.एल राहुल, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को भी टीम में शामिल किया गया है। वहीं अंबाती रायडू और ऋषभ पंत को मौका नहीं मिला है। बता दें वर्ल्ड कप के लिए घोषित की गई इस टीम का चयन प्रॉविजनल (अस्थाई) है। टीम में 23 मई तक बिना ICC की अनुमति के बदलाव किए जा सकते हैं। 

ICC वनडे किक्रेट वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम - 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक। 

वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका से होगा। भारत का पाकिस्तान से मुकाबला 16 जून को होगा। वर्ल्ड कप का पहला मैच इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच 30 मई को खेला जाएगा और टूर्नमेंट का फाइनल 14 जुलाई को होगा। 

वर्ल्ड कप में भारत का इतिहास

टीम इंडिया ICC किक्रेट वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक सिर्फ दो बार ही वर्ल्ड कप जीता है। सबसे पहला वर्ल्ड कप साल 1975 में इंग्लैंड में खेला गया। जिसमें वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की थी। भारत ने ये कारनामा दो बार किया। भारत ने पहली बार साल 1989 में आलराउंडर कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीता था। इसके 28 साल बाद महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ भारत ने दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता। अब विराट कोहली की कप्तानी में भारत के पास तीसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का मौका है।  

कमेंट करें