Birthday Special 'बाहुबली' के डायरेक्टर राजामौली ने दी हैं सिर्फ हिट फिल्में

BirthdaySpecial; Bahubali director rajamouli has given only hits
Birthday Special 'बाहुबली' के डायरेक्टर राजामौली ने दी हैं सिर्फ हिट फिल्में
Birthday Special 'बाहुबली' के डायरेक्टर राजामौली ने दी हैं सिर्फ हिट फिल्में

डिजिटस डेस्क,चैनई। सुपरहिट फिल्म "बाहुबली" बनाने वाले डायरेक्टर एसएस राजमौली आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं। राजामौली उन चुनिंदा डायरेक्टर्स में से एक हैं जिनके खाते में सिर्फ हिट फिल्में ही रही हैं। उनकी सबस ज्यादा सक्सेसफुल फिल्म बाहुबली और बाहुबली 2 इतनी प्रसिद्ध हुई कि देश के साथ-साथ दुनिया में कमाई के कई रिकॉर्ड तोड़े। राजामौली इतनी सफलता के बाद भी बेहद साधारण और सादगी से लोगों से मिलते हैं। आइए जानते उनके जीवन के वो पहलू, जिन्हें शायद ही कोई जानता होगा।

                                                                      Image result for ss rajamouli

-राजमौली का जन्म 10 अक्टूबर 1973 को हुआ था। राजमौली तेलुगु फिल्मों के डायरेक्टर हैं लेकिन 2015 में रिलीज हुई उनकी फिल्म "बाहुबली" ने उन्हें बॉलीवुड के साथ-साथ दुनिया में भी फेमस कर दिया। 

-राजमौली के पिता और भाई फिल्म इंडस्ट्री जुड़े रहे हैं। वो स्क्रिप्ट राइटर और म्यूजिक डायरेक्टर हैं। राजमौली ने अपने डायरेक्शन के करियर की शुरुआत एक तेलुगु सीरियल से की। इस सीरियल में उन्होंने के. राघवेंद्र राव के वो असिस्टेंट डायरेक्टर थे। 

-2001 में फिल्म "स्टूडेंट नंबर 1" से उन्होंने फिल्म डायरेक्शन में कदम रखा। इस फिल्म में जूनियर एनटीआर लीड रोल में थे। ये फिल्म इस वक्त एक बड़ी  हिट साबित हुई थी। इसके बाद राजमौली की अब तक की सभी फिल्में हिट रही हैं। उन्होंने "बाहुबली" से पहले "मगधहीरा", "ईगा" जैसी फिल्में बनाई हैं। ये सभी बड़ी हिट्स में शामिल की गईं। 

Image result for ss rajamouli

-अपने 14 साल के करियर में  राजमौली ने 10 फिल्में डायरेक्ट की। इनमें से उनकी एक भी फिल्म फ्लॉप नहीं हुई। वो शंकर के बाद ऐसे डायरेक्टर हैं जिनकी हर फिल्म हिट रही है। 

-राजामौली की निर्देशित की गई फिल्मों में "मर्यादा रम्मना" को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इस फिल्म का हिंदी रिमेक किया गया। ये बॉलीवुड में "सन ऑफ सरदार" के नाम से भी बनाई गई थी। 

-संजय लीला भंसाली भी चाहते थे कि उनकी फिल्म "राउडी राठौर" को एसएस राजमौली डायरेक्ट करें। लेकिन वो तेलुगु सिनेमा की फिल्म ही बनाना चाहते थे। राजामौली के इंकार के बाद बंसाली की ये फिल्म प्रभुदेवा ने डायरेक्ट की थी।

                        Related image

-अपनी फिल्‍म "बाहुबली" के लिए खूब तारीफें बटोरने वाले राजामौली के बारे में कम ही लोग जानते हैं कि उन्‍होंने इस फिल्‍म में एक छोटा सा किरदार निभाया था। 

-"बाहुबली" के पहले पार्ट में यानि "बाहुबली: द बिगनिंग" के एक सीन में अमरेंद्र बाहुबली और भल्‍लालदेव एक शराब के अड्डे में दिखाए गए हैं। इस सीन में एक आदमी को शराब बेचते दिखाया गया है. इस छोटे से सीन में शराब बेचने वाले शख्स का किरदार राजामौली ने निभाया था।

- राजामौली दो नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं।

- राजामौली और उनकी पत्नी रमा की लव स्टोरी काफी इंटरेस्टिंग है। रमा, फेमस म्यूजिक डायरेक्टर एमएम कीरावनी की पत्नी श्रीवल्ली की छोटी बहन हैं। 

                       Image result for ss rajamouli national award

- जब राजामौली और रमा की पहली मुलाकात हुई तो वो पहले से ही शादीशुदा थीं। इतना ही नहीं उनका एक बेटा भी था। साल 2002 में रमा और उनके एक्स-हसबैंड तलाक ले लिया। उन्हें बेटे कार्तिकेय की कस्टडी मिल गई। 

- रमा की लाइफ के इस कठिन दौर में राजामौली उनके साथ थे। आखिरकार 2001 में राजामौली ने रमा को प्रपोज कर दिया। इसके बाद दोनों ने कोर्ट मैरिज कर ली।साल 2002 में रमा और उनके एक्स-हसबैंड तलाक ले लिया। उन्हें बेटे कार्तिकेय की कस्टडी मिल गई। 

- 2003 में जब राजामौली अपनी सेकंड फिल्म "सिम्हाद्री" बना रहे थे तो उस दौरान वो फिल्म के लिए बुलाए गए कॉस्ट्यूम से खुश नहीं थे। ऐसे में उनकी पत्नी रमा ने फिल्म के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग में मदद की। उसके बाद से रमा ही राजामौली की ज्यादातर फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइनर होती हैं। 

Image result for ss rajamouli family


 

Created On :   10 Oct 2017 7:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story