हरियाणा Election: BJP का मेनिफेस्टो जारी, महिलाओं, किसानों और युवाओं पर खास फोकस

BJP issues assembly election manifesto in Haryana
हरियाणा Election: BJP का मेनिफेस्टो जारी, महिलाओं, किसानों और युवाओं पर खास फोकस
हरियाणा Election: BJP का मेनिफेस्टो जारी, महिलाओं, किसानों और युवाओं पर खास फोकस

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज (रविवार) अपना विजन डॉक्युमेंट संकल्प पत्र जारी कर दिया है। जिसे BJP ने "म्हारे सपनों का हरियाणा" नाम दिया। पार्टी ने अपने इस घोषणा पत्र को राम राज्य के सिध्दांतों पर आधारित बताया है, जिसमें 15 चैप्टर और 248 प्वांइट हैं।

संकल्प पत्र जारी करते हुए पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बताया कि यह मेनिफेस्टो समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। 32 पेजों के इस घोषणा पत्र में बीजेपी ने किसान, युवा और महिला वर्ग का विशेष ध्यान रखा है।

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, तीनों प्रभारी, मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष ओपी धनकड़ समेत संगठन मंत्री इस मौके पर मौजूद रहें।

बता दें पार्टी ने संकल्प पत्र तैयार करने के लिए इस बार जनता से सुझाव मांगे थे। प्रदेश भर से करीब 1.70 लाख सुझाव आए, जिन्हें 2 हजार श्रेणियों में बांटा गया। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की अगुवाई में गठित कमेटी ने 1.70 लाख सुझावों में से 200 सुझावों को संकल्प पत्र में शामिल किया है। संकल्प पत्र के जरिए पार्टी ने जनता के सामने ‘म्हारे सपनों का हरियाणा’ की तस्वीर पेश की है।

महिलाओं की सहायता

बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में 1.80 लाख रु. वार्षिक आय वाले परिवारों की दो लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया है। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से हर गांव की महिलाओं को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग देने के साथ उनकी सहायता के लिए विशेष केंद्र स्थापित करने का वादा किया है। इसके अलावा पार्टी ने छात्राओं के लिए पिंक बस सेवा शुरू करने की बात भी कही है।

किसानों को लुभाने की कोशिश

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। साथ ही किसान कल्याण प्राधिकरण को एक हजार करोड़ रु. का बजट देने की बात करते हुए किसानों को हर फसल की खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने का वादा भी किया है।

युवाओं का कौशल विकास

महिलाओं और किसानों के लिए लुभावनी घोषणाओं के अलावा बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में युवाओं के लिए "युवा विकास एवं स्वरोजगार" नाम के मंत्रालय का गठन करने की बात कही है। साथ ही पार्टी ने 500 करोड़ रु. के खर्च पर 25 लाख युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने की घोषणा भी की है।

स्वास्थ्य के लिए आधुनिक अस्पताल

बहुत से क्षेत्रों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पाती हैं, जिस कारण उन्हें इलाज के लिए महानगरों का रुख करना पड़ता है। ऐसे में बीजेपी ने मेनिफेस्टो में हरियाणा के सभी 22 जिलों में आधुनिक अस्पताल निर्माण करने का वादा किया है।

Created On :   13 Oct 2019 3:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story