comScore

एक खास शख्स की ये खास कार हो रही है नीलाम, जानना चाहेंगे किसकी है ये कार

November 02nd, 2017 09:36 IST
एक खास शख्स की ये खास कार हो रही है नीलाम, जानना चाहेंगे किसकी है ये कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । एप्पल कंपनी के फाउंडर स्टीव जॉब्स की BMW स्पोट्र्स कार 4,00,000 डॉलर, यानी करीब ढाई करोड रुपये तक में नीलाम होने की उम्मीद है। सोथबाई ऑक्शन हाउस ने कहा कि ओरेकल के सीईओ लैरी एलीसन ने जॉब्स को यह कार खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया था। हालांकि कारों को लेकर उनके शौक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन जर्मन ऑटो मोबाइल्स और उनके डिजाइनों के प्रति जॉब्स की विशेष रुचि थी।

6 दिसंबर को होगी नीलामी
स्टीव के पास BMW की मोटरसाइकिलें और मर्सिडीज-बेंज की SLS कार भी थीं. खबरों के मुताबिक जॉब्स ने ये कार अक्टूबर 2000 में खरीदी थी। 3 साल तक इसे उपयोग करने के बाद उन्होंने इसे लॉस एंजेलिस में रहने वाले एक शख्स को बेच दिया था। अब आने वाले 6 दिसंबर को इसी कार की नीलामी होगी।

Image result for steve jobs bmw to be put up For auction

कैसी है कार
ब्लैक लेदर इंटीरियर के ऊपर टाइटेनियम फिनिश और शानदार स्टाइल वाली इस कार की बोली 4 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 2.6 करोड़ रुपए) तक जाने की उम्मीद है। इस कार में 5 लीटर वी8 स्पोर्ट्स इंजन दिया गया है जो 400 एचपी की पावर जेनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। कंपनी ने इस कार का प्रोडक्शन 2003 में बंद कर दिया था।

ये भी पढ़े : रॉकेट नहीं कार है ये, स्पीड जानकर रह जाएंगे हैरान, 85 साल की उम्र कर दिखाया कारनामा

Related image

जॉब्स ने बनाया था 'एप्पल'
आपको बता दें कि एप्पल के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स का 2011 में निधन हो गया था। जॉब्स ने 1976 में अपने घर के गैराज में स्टीव वोज्नियाक के साथ एप्पल की शुरूआत की थी।  कंपनी डायरेक्टर्स के साथ विवाद के चलते 1985 में उन्होंने कंपनी छोड़ दी। उन्होंने नैक्स्ट कंप्यूटर की स्थापना भी की थी। 1986 में उन्होंने लुकासफिल्म के कंप्यूटर ग्राफिक्स डिवीजन को खरीद लिया और इसे एक स्वतंत्र एनीमेशन स्टूडियो पिक्सर के तौर पर फिर से बनाया। करीब एक दशक बाद 1996 में एप्पल ने नैक्स्ट को खरीद लिया और जॉब्स को एप्पल में वापस लाया गया। 1997 से जॉब्स ने कंपनी के सीईओ के तौर पर काम शुरू किया।

कमेंट करें
cgyPX