इंजन नहीं, नाम की वजह से SKODA की इस कार को कोर्ट ने कर दिया बैन

Court tells Skoda India to drop Monte Carlo name from their cars.
इंजन नहीं, नाम की वजह से SKODA की इस कार को कोर्ट ने कर दिया बैन
इंजन नहीं, नाम की वजह से SKODA की इस कार को कोर्ट ने कर दिया बैन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चेक रिपब्लिक  की कंपनी स्‍कोडा को उस समय बड़ा झटका लगा जब कोर्ट ने उनकी एक कार पर सिर्फ नाम के कारण रोक लगा दी। कोर्ट ने स्कोडा पर अपनी कारों के नाम में Monte Carlo शब्द का इस्तेमाल करने पर रोक लगाई है। कंपनी ने दो महीने पहले ही अपनी रैपिड कार का Monte Carlo एडिशन लॉन्च किया था। इसकी कीमत 10.75 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) रखी गई थी। यह पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में आती है। 

दरअसल Monte Carlo पंजाब स्थित एक भारतीय फैशन ब्रांड है। यही कंपनी ब्रांड नेम के इस्तेमाल को लेकर स्कोडा को कोर्ट ले गई थी। रोचक बात यह है कि मोंटे कार्लो फ्रांस के मोनाको में स्थित एक जगह का नाम है। कंपनी ने अपनी कार सीरीज के नाम में Monte Carlo नाम का इस्तेमाल करने के लिए राइट्स भी खरीदे थे। 

 

Image result for skoda monte carlo

 

बात करें स्कोडा रैपिड के  Monte Carlo एडिशन की तो ये पेट्रोल वर्जन में इसकी कीमत 10 लाख 75 हजार रुपये होगी, तो वहीं डीजल वर्जन की कीमत 12 लाख 46 हजार रुपये होगी। ये कार रैपिड की तरह ही होगी, बस इसमें कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कुछ बदलाव किये गए हैं। इसमें ग्रिल, हैडलैंप्स, टेल लैंप क्लस्टर और आउट साइड रियर व्यू मिरर में बदलाव किये गए हैं। कार के अंदर फुली ब्लैक इंटीरियर होगा, एल्युमीनियम से बने फुट पैडल्स होंगे। कंपनी ने नंवबर के अंत तक इस कार को बाजार में लाने की योजना बनाई थी। 

भारत में यह इस तरह का पहला मामला नहीं है। इससे पहले फोर्ड को भी ऐसे ही एक केस का सामना करना पड़ा था। 2003 में कंपनी ने Ford Everest नाम से एक कार लॉन्च की थी। भारत में "Everest" ट्रेडमार्क किसी और के नाम था, ऐसे में कंपनी को कार का नाम बदलकर Ford Endeavour रखना पड़ा था। हालांकि ग्लोबल मार्केट में अभी भी इस कार का नाम Ford Everest है।

Created On :   27 Oct 2017 10:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story