comScore

दिल्ली में बिगड़ी एयर क्वालिटी, 32 फ्लाइट डायवर्ट, नोएडा में स्कूल बंद

दिल्ली में बिगड़ी एयर क्वालिटी, 32 फ्लाइट डायवर्ट, नोएडा में स्कूल बंद

हाईलाइट

  • दिल्ली में रविवार सुबह एयर क्वालिटी बिगड़ने से फ्लाइट ऑपरेशन प्रभावित हुए
  • नोएडा और गाजियाबाद में 5 नवंबर तक स्कूलों को भी बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं
  • दिल्ली के सीएम ने प्रदूषण कम करने के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह एयर क्वालिटी बिगड़ने से फ्लाइट ऑपरेशन प्रभावित हुए। इसके अलावा नोएडा और गाजियाबाद में 5 नवंबर तक स्कूलों को भी बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। बिगड़ती हवा की गुणवत्ता को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से स्थिति में सुधार के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया और कहा कि उनकी सरकार इसका समर्थन करेगी।

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'पूरे नॉर्थ इंडिया में प्रदूषण उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। दिल्ली सरकार ने इसे कम करने के कई कदम उठाए। दिल्लीवासियों ने कई बलिदान दिए। बिना किसी गलती के दिल्लीवासी पीड़ित हैं। पंजाब के सीएम ने भी चिंता जताई है। केंद्र सरकार को लोगों को राहत देने के लिए तत्काल कदम उठाना चाहिए। हम भी केंद्र सरकार के उठाए हर कदम का समर्थन करेंगे।'

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के आंकड़ों के अनुसार इस सीजन में पहली बार, एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) हल्की बूंदाबांदी के बावजूद सुबह 10 बजे 625 के उच्च स्तर पर पहुंच गया। धीरपुर में, AQI 509 था, जबकि दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में यह 591 था। दिल्ली के प्रसिद्ध चांदनी चौक क्षेत्र में, AQI 432 दर्ज किया गया जबकि लोधी रोड में यह 537 था। सुबह 10.35 बजे, नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 487 था, जबकि ग्रेटर नोएडा का स्तर 470 था।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कक्षा 12 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 4 और 5 नवंबर को गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने प्रदूषण स्तर में स्पाइक के मद्देनजर बंद रहने का आदेश दिया है। प्रशासन ने कहा कि दिवाली के बाद से पार्टिकुलेट मैटर 2.5 और 10 का स्तर हवा में अत्यधिक हो गया है, जिसके कारण ओवरऑल एयर क्वालिटी में बड़ी गिरावट आई है।

लो विजिबिलिटी (करीब 300 मीटर) के कारण, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर  कई उड़ानें डायवर्ट कर दी गई। एयरपोर्ट की तरफ से जारी बयान में कहा गया, 'खराब मौसम के कारण, दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर सुबह 9 बजे से फ्लाइट ऑपरेशन प्रभावित हुआ। लो विजिबिलिटी के कारण, 32 उड़ानों को डायवर्ट किया गया है।'

कमेंट करें
f2aro