ट्रंप बोले- मैं मध्यस्थता के लिए तैयार, जयशंकर ने कहा- हम खुद सुलझा लेंगे मसला

ट्रंप बोले- मैं मध्यस्थता के लिए तैयार, जयशंकर ने कहा- हम खुद सुलझा लेंगे मसला
हाईलाइट
  • अगर पीएम मोदी चाहे तो अमेरिका मध्यस्थता के लिए तैयार- ट्रंप
  • कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की मध्यस्थता की पेशकश

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे का राग अलापा है। ट्रंप भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष मध्यस्थता के पेशकश की है। ट्रंप ने मध्यस्थता को लेकर कहा है कि मैंने कश्मीर के मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बातचीत की है। मुझे लगता है इस मसले पर दोनों देशों को एक साथ आगे आने की जरुरत है। अगर पीएम मोदी चाहे तो अमेरिका दोनों देशों के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार है। इसी बीच बैंकॉक में आसियान समिट के दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पियो से मुलाकात की। जयशंकर ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने पोम्पियो से साफ कर दिया है कि कश्मीर पर कोई भी चर्चा सिर्फ पाकिस्तान के साथ होगी और वह भी द्विपक्षीय तरीके से।

ट्रंप ने कहा, मुझे लगता है कि दोनों देशों के बीच इस मसले का हल किसी तीसरे देश को करना चाहिए। इसलिए मैंने भारत-पाकिस्तान दोनों देशों से इस पर बातचीत की है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच ये लड़ाई लंबे वक्त से चल रही है, लेकिन अब मध्यस्थता के जरिए इस मसले का हाल निकलना जरूरी हो गया है।

बता दें कि अभी कुछ ही दिन पहले पाकिस्तानी पीएम इमरान खान से मुलाकात के वक्त डोनाल्ड ट्रंप ने एक दावा किया था, जिस पर विवाद हो गया था। डोनाल्ड ट्रंप का कहना था कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कश्मीर मसले पर मध्यस्थता की बात कही थी। डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान पर भारत में काफी विवाद हो गया था। भारत की ओर से डोनाल्ड ट्रंप के इस दावे को नकार दिया गया था। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संसद के दोनों सदनों में दावा किया था कि पीएम मोदी ने कश्मीर मसले पर कभी भी मध्यस्थता की बात नहीं की है। 

Created On :   2 Aug 2019 3:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story