comScore

नीरव मोदी के खिलाफ ED ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट, कुर्क संपत्ति का रिकॉर्ड भी शामिल

March 11th, 2019 19:48 IST
नीरव मोदी के खिलाफ ED ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट, कुर्क संपत्ति का रिकॉर्ड भी शामिल

हाईलाइट

  • नीरव मोदी के खिलाफ ईडी ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट।
  • फिलहाल लंदन में है नीरव मोदी।
  • लंदन में हीरे का कारोबार कर रहा है नीरव मोदी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ नई चार्जशीट दाखिल की है। मनी लॉन्डिंग के तहत अदालत में चार्जशीट दायर की गई है। हीरा कारोबारी व अन्य के खिलाफ यह आरोप पत्र मुंबई स्थित विशेष मनी लॉन्डिंग रोधी कानून अदालत के समक्ष दायर किया गया है। जांच एजेंसी ने इसमें अभियुक्तों के विरुद्ध जुटाए गए अतिरिक्त सबूतों और कुर्क की गई संपत्ति को रिकॉर्ड कराया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने 9 मार्च को कहा था कि ब्रिटेन के गृहसचिव ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के भारत के आग्रह को आगे की कार्रवाई के लिए अदालत को प्रेषित किया है। ईडी ने नीरव और अन्य के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी के मामले में पिछले वर्ष मई में पहला आरोप पत्र दायर किया था। सीबीआई और ईडी पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस शाखा में हुए कथित घोटाले की जांच कर रही हैं। 

फिलहाल नीरव मोदी लंदन में है। नीरव लंदन के पॉश इलाके के बेहद महंगे अपार्टमेंट में रह रहा है। वहां भी उसने हीरे का कारोबार शुरू कर दिया है। एक अंग्रेजी अखबार के रिपोर्टर ने उनसे सवाल भी किए, लेकिन नीरव ने सवालों का जवाब नहीं दिया। वहीं नीरव मोदी के रायगढ़ के अलीबाग में स्थित 100 करोड़ रुपए के बंगले को डायनामाइट से ढाहा दिया गया। महाराष्ट्र सरकार ने बंगले को गिराने का आदेश 4 दिसंबर 2018 को दे दिया था। नीरव को अलीबाग क्षेत्र में 376 वर्ग मीटर के प्लॉट में बंगल बनाने की परमिशन थी, लेकिन उन्होंने 1081 वर्ग मीटर का कब्जा किया हुआ था। 

बता दे पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का भंडाफोड़ होने के कुछ दिनों बाद ही नीरव मोदी फरार हो गया था। जांचकर्ताओं ने जब पीएनबी मामले की जांच की तो सामने आया कि नीरव मोदी व उसके मामा मेहुल चोकसी ने लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग का इस्तेमाल कर बैंक से करीब 13,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। 


 

कमेंट करें
fPgMC