comScore

EVM हैकिंग : चुनाव आयोग का दिल्ली पुलिस को खत, शुजा के खिलाफ FIR की मांग

January 23rd, 2019 09:28 IST
EVM हैकिंग : चुनाव आयोग का दिल्ली पुलिस को खत, शुजा के खिलाफ FIR की मांग

हाईलाइट

  • इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है।
  • इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने इसपर एक्शन लेते हुए दिल्ली पुलिस को एक पत्र लिखा है।
  • EC ने दिल्ली पुलिस से इस पूरे मामले के खिलाफ FIR दर्ज करने को कहा है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। सोमवार को लंदन में आयोजित किए गए कार्यक्रम में एक अमेरिकी एक्सपर्ट सैयद शुजा ने EVM को लेकर कई सनसनीखेज दावे किए थे। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने इसपर एक्शन लेते हुए दिल्ली पुलिस को एक पत्र लिखा है। EC ने दिल्ली पुलिस से इस पूरे मामले के खिलाफ FIR दर्ज करने को कहा है। EC ने दिल्ली पुलिस से इस पूरे मामले की जांच करने की भी मांग की है। 

इलेक्शन कमीशन ने पत्र में लिखा, 'मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार हमें पता चला है कि सैयद शुजा ने खुद को EVM डिजाइन टीम का हिस्सा बताया। हमें यह भी पता चला कि उन्होंने EVM को हैक करने के भी दावे किए हैं। हम चाहते हैं कि इस पूरे मामले की जांच की जाए।'

गौरतलब है कि सोमवार को कांग्रेस समर्पित लोगों ने लंदन में hackathon आयोजित किया था और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल उसकी मॉनिटरिंग के लिए वहां गए थे। इस कार्यक्रम में सैयद शुजा ने दावा किया था कि 2014 के आम चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी की गई थी। जिसके बाद इलेक्शन कमीशन को सामने आना पड़ा था। EVM छेड़छाड़ के दावों का जवाब देते हुए इलेक्शन कमीशन ने कहा था कि मशीनें फुल प्रूफ हैं। EC ने कहा था कि लंदन में hackathon आयोजित करवाकर आयोग की छवि धूमिल करने की कोशिश की गई है। 

वहीं बीजेपी ने भी कांग्रेस पर निशाना साधा है। केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाते हुए कहा, कांग्रेस ने हैकर के साथ मिलकर देश के जनमत का अपमान किया है। कांग्रेस देश को बदनाम करने की कोशिश कर रही है। जब कांग्रेस चुनाव जीत जाती है तब ईवीएम में कोई गड़बड़ी नजर नहीं आती है। 

बता दें सैयद शुजा भारतीय मूल के अमेरिकी हैकर हैं। उन्होंने hackathon कार्यक्रम में ये दावा किया कि 2014 के आम चुनावों में धांधली हुई थी। इतना ही नहीं शुजा का ये भी दावा है कि केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे और पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या इसी वजह से हुई थी। शुजा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये दावे किए हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वकील कपिल सिब्बल भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। सैयद शुजा खुद को भारत में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम को डिजाइन करने वाली टीम का हिस्सा भी बताया है। 

Loading...
कमेंट करें
yru7d
Loading...
loading...