comScore

चीन से आएंगी तीन बोगियों की 5 रैक, हर एक घंटे में चलेगी मेट्रो

चीन से आएंगी तीन बोगियों की 5 रैक, हर एक घंटे में चलेगी मेट्रो

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विकास की पटरियों पर मेट्रो रफ्तार पकड़ते जा रही है। वर्तमान स्थिति में नागपुर में 5 मेट्रो रेल हैं। वहीं आने वाले दो माह में तीन बोगियों की 5 रैक चीन से आने वाली हैं। जिसके बाद नागपुर में मेट्रो की संख्या 10 हो जाएगी। ऐसे में बर्डी से खापरी व लोकमान्य नगर स्टेशन तक यात्रियों को दिन में हर एक घंटे बाद मेट्रो का सफर मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

नागपुर शहर की परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए चार साल पहले मेट्रो रेल का काम शुरू हुआ। यह काम इतनी तेजी से हुआ कि वर्तमान स्थिति में शहर में एक सेक्शन के अंतर्गत मेट्रो दौड़ने भी लगी। आने वाले कुछ ही वर्ष में पूरे नागपुर शहर में मेट्रो दौड़ाने का लक्ष्य विभाग ने सामने रखा है। इसी दिशा में तेजी से काम करते हुए कुल 69 कोच बनाने का ऑर्डर चीन को दिया है। मार्च 2019 को 2 रेल नागपुर लाई गई, जिसे बर्डी-खापरी मार्ग पर चलाया जा रहा है।

कुछ ही महीने बाद और एक रेल ने नागपुर में दस्तक दी। यानी चीन से नागपुर कुल 3 मेट्रो रेल अब तक आ चुकी हैं। पहले ही हैदराबाद से आई 2 रेल नागपुर मेट्रो के पास है, ऐसे में इसकी कुल संख्या 5 हो गई है। फिलहाल खापरी सेक्शन में ही गाड़ियां चल रही हैं। जिससे गाड़ियों की कमी नहीं पड़ रही है, लेकिन हाल ही में हिंगना सेक्शन के अंतर्गत मेट्रो का ट्रायल हुआ। आने वाले अगस्त माह के आखिरी तक यहां मेट्रो चलाई जाना है। ऐसे में गाड़ियों की जरूरत प्रशासन को लगेगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए 2 माह के भीतर तीन बोगियों की पांच रैक नागपुर आने वाली है।

हिंगना सेक्शन में लग सकते हैं ज्यादा कोच
अगस्त माह तक स्कूल, कॉलेज शुरू हो जाते हैं। हिंगना क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कॉलेज हैं। ऐसे में बर्डी से हिंगना परिसर में आना-जाना करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा होती है। वहीं शहर में बड़े स्कूल होने से हिगंना क्षेत्र निवासी बच्चे पढ़ने आते हैं। वर्तमान स्थिति में यह सिटी बस या ऑटो पर निर्भर हैं, लेकिन आने वाले समय में स्कूली छात्र मेट्रो पर निर्भर हो जाएंगे, जिससे हिंगना सेक्शन में मेट्रो की ज्यादा जरूरत पड़ेगी।

कमेंट करें
tSpmX