G-20 Summit : PM मोदी से मिलकर बोले ट्रंप- हम अच्छे दोस्त, मिलकर काम करेंगे

G-20 Summit : PM मोदी से मिलकर बोले ट्रंप- हम अच्छे दोस्त, मिलकर काम करेंगे
हाईलाइट
  • G-20 Summit में मोदी
  • ट्रंप
  • शिंजो के बीच हुई त्रिपक्षीय बैठक
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जीत पर ट्रंप ने दी बधाई
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की पीएम मोदी से मुलाकात

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान के शहर ओसाका में आयोजित G-20 सम्मेलन में आज (शुक्रवार) सुबह अमेरिका-भारत-जापान के बीच ने त्रिपक्षीय बैठक हुई। जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे हिस्सा लिया। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई।

बैठक में राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि "हम लोग काफी अच्छे दोस्त हो गए हैं, हमारे देशों में इससे पहले कभी इतनी नजदीकी नहीं हुई। मैं ये बात पूरे भरोसे से कह सकता हूं। हम लोग कई क्षेत्रों में खासकर मिलिटरी में मिलकर काम करेंगे।आज हमलोग कारोबार के मुद्दे पर भी बात कर रहे हैं।

बैठक से पहले ट्रंप और मोदी की मुलाकात हुई। इस दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, "आपने लोगों को साथ लाने का बड़ा काम किया है। मुझे याद है कि जब आप पहली बार सत्ता में आए थे तब कई धड़े थे और वे आपस में लड़ते थे और वे अब एकसाथ हैं। यह आपकी क्षमता का सबसे बड़ा सम्मान है। 

बैठक में राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे को चुनाव में मिली जीत पर बधाई दी और कहा कि दोनों नेता अपने अपने देश में काफी अच्छा काम कर रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री आबे के साथ बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चार प्रमुख मुद्दों पर वे बात करना चाहते हैं जिनमें ईरान, 5जी, द्विपक्षीय और रक्षा संबंध शामिल हैं।

ओसाका में जी-20 बैठक से इतर ब्रिक्स नेताओं की बैठक हुई जिसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया। ईरान के मुद्दे पर राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, हमारे पास काफी वक्त है, कोई जल्दी नहीं है। वे समय ले सकते हैं। समय को लेकर कोई दबाव नहीं है। मुझे लगता है कि अंत में सब सही हो जाएगा।अगर यह काम करता है तो ठीक नहीं तो आप लोग इसके बारे में कुछ सुनेंगे। 

इस मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका के रिश्ते पहले से बेहतर हुए हैं। हम भारत के साथ अमेरिका की दोस्ती को एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अच्छे दोस्त बन गए हैं।  वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप का धन्‍यवाद करते हुए कहा कि हम लोकतंत्र और शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा मंत्र सबका साथ-सबका विकास का है। हम मेक इन इंडिया के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं। भारत के प्रति प्रेम जताने के लिए मैं आपका आभारी हूं।  

 

Created On :   28 Jun 2019 3:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story