comScore

अच्छी खबर: कचरा लाओ, खाना मुफ्त खाओ...

अच्छी खबर: कचरा लाओ, खाना मुफ्त खाओ...

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। कूड़ा-कचरा बीनने वालों को अब खाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। नगर निगम नए प्रयोग के तौर इन लोगों को मुफ्त खाना प्रदाय करेगा। निगम अमले ने 150 से अधिक ऐसे लोगों को चिन्हित किया हैं, जो कचरा बीनकर अपनी जीविका चलाते हैं। इन लोगों को कार्ड तो निगम पहले ही दे चुका है। अब इन्हें मुख्यधारा से जोड़ते हुए मुफ्त में खाना देने की भी तैयारी चल रही है। शहर की सड़कों पर पड़े पॉलीथिन को खाकर गौवंश की मौत होती है। आकड़ों के अनुसार रोजाना दो गायों की मौत इस वजह से होती है। इस नई व्यवस्था से इन मौतों पर भी रोक लग सकेगी।

यह होगी व्यवस्था

शहर को स्वच्छ रखने के लिए निगम ये प्रयोग छिंदवाड़ा में कर रहा है। अधिकारियों की मानें तो कचरा बीनने वाले लोग ट्रेचिंग ग्राउंंड से कचरा के बदले खाने का टोकन प्राप्त कर शहर में संचालित दोनों दीनदयाल रसोई जो कि गांधी गंज और जिला अस्पताल में संचालित की जाती है, जिसमें जाकर नि:शुल्क भोजन कर सकेंगे। इनके अलावा भी यदि कोई व्यक्ति कचरा बीनकर निगम के एमआरएफ केंद्र में जमा करता है तो उसे भी मुफ्त भोजन के कूपन उपलब्ध हो सकेंगे। जो भी व्यक्ति कचरा लेकर आएगा उसे गीला और सूखा कचरा अलग रखना होगा। निगम की शर्त है कि कचरे का वजन कम से कम आधा किलो होना चाहिए।

गौवंश मौत में आएगी कमी

इस नई व्यवस्था को लेकर अधिकारियों का तर्क है कि इस योजना के शुरु करने से शहर को कचरे के साथ-साथ पॉलीथिन से भी मुक्त कराना है। शहर की सड़कों पर पड़े पॉलीथिन को खाकर गौवंश की मौत होती है। आकड़ों के अनुसार रोजाना दो गायों की मौत इस वजह से होती है। इस नई व्यवस्था से इन मौतों पर भी रोक लग सकेगी।

इनका कहना है

इस नई व्यवस्था से कचरा बीनकर जीविका चलाने वालों को लाभ मिलेगा। वहीं जो रोजाना गायों की मौत हो रही है, उसमें भी कमी आएगी। शहर को स्वच्छ रखने के लिए निगम ये अनोखा प्रयोग शहर में कर रहा है। इच्छित गढ़पाले, आयुक्त, नगर निगम

कमेंट करें
9GoMx