comScore

नहीं रही बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस श्यामा, इस फिल्म में आई थीं आखिरी बार नजर

November 15th, 2017 08:52 IST
नहीं रही बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस श्यामा, इस फिल्म में आई थीं आखिरी बार नजर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हिंदी सिनेमा में 50 और 60 के दशक की प्रसिद्ध एक्ट्रेस श्यामा का मंगलवार को मुंबई में निधन हो गया। एक्ट्रेस श्यामा 82 वर्ष की थीं। उनका घर मुंबई के मरीन लाइंस इलाके में है। मरीन लाइंस में ही उनका अंतिम संस्कार किया गया। एक्ट्रेस श्यामा ने अपने 40 साल से अधिक के फिल्मी करियर में करीब 175 फिल्मों में काम किया। उनका असली नाम ख़ुर्शीद अख़्तर था, लेकिन निर्देशक विजय भट्ट ने उन्हें श्यामा नाम दिया था।

इसी नाम से वे फिल्मी पर्दे पर नजर आईं। श्यामा को गुरुदत्त की 'आर-पार' में उनके जबरदस्त अभिनय के लिए याद किया जाता है। उन्होंने 'बरसात की रात', 'सावन भादो', 'दिल दिया दर्द लिया' जैसी फिल्मों में बेहतरीन आदाकारी की। फिल्म 'शारदा' के लिए उन्हें फिल्म फेयर का बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। 'मिलन' के लिए भी उनको फिल्म फेयर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड प्राप्त हुआ।

ये गाने थे लोकप्रिय

एक्ट्रेस श्यामा की इन फिल्मों के गाने जैसे 'बाबू जी धीरे चलना', 'छुपा के मेरी आंखों' को और 'कभी आर कभी पार लगा तीरे नज़र' बहुत लोकप्रिय हैं, श्यामा एक अच्छी अदाकारा होने के साथ जबरदस्त डांसर भी थीं।

श्यामा का जन्म लाहौर में 7 जून 1935 को हुआ था। देश के बंटवारे के बाद उनका परिवार मुंबई में रहने लगा। श्यामा ने 1953 में मशहूर सिनेमेटोग्राफर फली मिस्त्री से शादी रचाई थी। एक्ट्रेस श्यामा ने जॉनी वॉकर के साथ 'छू मंतर', 'मुसाफ़िरखाना' और 'खोटा पैसा' जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया। 


जॉनी वॉकर के बेटे नासिर खान ने श्यामा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि पिता जी के साथ श्यामा जी जोड़ी सदाबाहर थी। वर्ष 1980 में 'पायल की झंकार' श्यामा की आखिरी फिल्म थी। 

कमेंट करें
6kAiW