वकील खरीदना चाहता है दाऊद की संपत्ति, हिन्दू महासभा ने भी लगाई बोली

hindu mahasabha and a lawyer wanted to buy dawood ibrahims property
वकील खरीदना चाहता है दाऊद की संपत्ति, हिन्दू महासभा ने भी लगाई बोली
वकील खरीदना चाहता है दाऊद की संपत्ति, हिन्दू महासभा ने भी लगाई बोली

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद इब्राहिम की तीन संपत्तियों की नीलामी 14 नवंबर को होनी है। संपत्तियों की नीलामी को लेकर कई खरीददार उत्सुक नजर आ रहे हैं। नीलामी को जानकारी मांगने वाले खरीददारों ने दक्षिणी मुंबई स्थित द स्मगलर्स एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स के ऑफिस में चक्कर लगाना शुरू भी कर दिया है। डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों के लिए बोली लगाने वालों में हिंदू महासभा और सुप्रीम कोर्ट के वकील भी हैं। दाऊद की संपत्तियों को खरीदने के इच्छुक खरीददारों ने ऑफिसर्स की आज्ञा पर मंगलवार को संपत्तियों का जायजा लिया।

मंगलवार को हिंदू महासभा के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. इंदिरा तिवारी ने बताया कि वे दाऊद की संपत्तियों का इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधी सेवा केंद्र या फिर जरूरतमंदों के लिए रैन बसेरे के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वह नीलामी में सफल रहे और संपत्तियों को खरीदने का उद्देश्य गरीब और असहाय लोगों की मद्द के लिए किया जाएगा। आपको बता दें कि साल 2015 में हिंदू महासभा ने नीलामी में दाऊद की एक कार खरीदी थी। डॉ. तिवारी ने कहा कि वह कार दाऊद को सबक सिखाने के लिए खरीदी थी। डॉ. तिवारी ने आगे कहा कि दाऊद एक स्मगलर है और व्यवस्था ने उसे गैंगस्टर बनाया है। सरकारें उसे अभी तक पकड़ने में नाकामयाब रहीं। उसकी संपत्तियां खरीद कर हम इसे कोई मुद्दा बनाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बल्कि सिस्टम से लड़ रहे हैं।

वहीं SC के वकील उपेंद्र कुमार भारद्वाज दिल्ली के रहने वाले हैं और बताते हैं कि वे दाऊद इब्राहिम को यह मैसेज देना चाहते हैं कि कोई भी अब डॉन के डर में नहीं है। उपेंद्र कुमार ने बताया कि वे इस नीलामी के लिए बैंक लोन लेंगे।

गौरतलब है कि दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां सरकार एक बार फिर 14 नवंबर को नीलाम करेगी। इसके लिए कुछ दिन पहले सरकार ने इससे जुड़ा विज्ञापन भी जारी किया था। 14 नवंबर को कुल छह संपत्तियां नीलाम की जाएंगी जिनमें तीन दाऊद की हैं। इससे पहले दक्षिण मुंबई में स्थित एक संपत्ति के लिए पत्रकार एस बालाकृष्णन ने सबसे बड़ी बोली लगाई थी लेकिन वे यह रकम चुका नहीं सके। नीलामी 14 नवंबर को होनी है। जिसमें हिस्सा लेने वालों को 10 नवंबर तक खुद से जुड़ी जानकारी संबंधित विभाग को देनी होगी।

मुंबई और औरंगाबाद की संपत्तियां होगी नीलाम

नीलाम की जाने वाली पांच संपत्तियां मुंबई में जबकि एक औरंगाबाद में है। औरंगाबाद स्थित प्लॉट का निरीक्षण 31 अक्टूबर जबकि मुंबई की संपत्तियों का निरीक्षण सात नवंबर को किया जा सकेगा। विज्ञापन में संपत्तियों की न्यूनतम कीमत (रिजर्व प्राइज) भी बताई गई है। इसी साल सितंबर महीने में दाऊद की ब्रिटेन में स्थित 42 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की गई थी। इन संपत्तियों में होटल और घर शामिल थे। 

बालाकृष्णन नहीं चुका पाए थे रकम

इससे पहले मुंबई के भिंडी बाजार में स्थित होटल रोनक अफरोज की नीलामी हुई थी। पेशे से पत्रकार एस बालाकृष्णन ने इसके लिए सबसे ज्यादा चार करोड़ 28 लाख रुपए की बोली लगाई थी। लेकिन बाद में वे इतनी बड़ी रकम नहीं जुटा सके। इस होटल की बेस प्राइज एक करोड़ 18 लाख रुपए रखी गई है।  

संपत्तियों का ब्यौरा

मुंबई: 
भिंडी बाजार में स्थित दुमंजिला इमारत–कीमत एक करोड़ 21 लाख रुपए, याकूब स्ट्रीट में स्थित संपत्ति-कीमत एक करोड़ 55 लाख, भिंडी बाजार में स्थित होटल रौनक,अफरोज-कीमत एक करोड़ 18 लाख, पर्ल हर्बर में फ्लैट-कीमत 92 लाख 69 हजार, दादरीवाला चाल में स्थित संपत्ति-65 लाख 90 हजार

औरंगाबाद: फैक्ट्री प्लॉट-कीमत एक लाख दो हजार
 

Created On :   8 Nov 2017 12:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story