comScore

Hyundai KONA भारत में लॉन्च, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 425KM

Hyundai KONA भारत में लॉन्च, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 425KM

हाईलाइट

  • भारत में लॉन्च हुई Hyundai KONA
  • एक बार चार्ज करने पर चलेगी 425 किलोमीटर
  • कार एक्स शोरूम कीमत 25.30 लाख रुपये है

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। Hyundai मोटर की Electric SUV कार KONA आज (मंगलवार) भारत में लॉन्च हो चुकी है। एक बार चार्ज करने पर 425 किलोमीटर चलने वाली इस कार की कीमत 25.30 लाख रुपये से शुरू है। ये कीमत एक्स शोरूम है और फिलहाल ये इंट्रोडक्ट्री है यानी बाद में इसकी कीमत बढ़ाई जा सकती है। इस इलेक्ट्रिक SUV की खासियतों की बात करें तो इसे आप 57 मिनट में फुल चार्ज कर सकते हैं। यानी ये कार एक मोबाइल से भी जल्द चार्ज हो जाएगी। हालांकि इसके लिए 50kW DC फास्ट चार्जर की जरूरत होगी। 

बता दें कि भारत में फिलहाल इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर ऐक्सेप्टेंस कम है। भारतीय मार्केट में Hyundai KONA से टक्कर लेने के लिए फिलहाल कोई इलेक्ट्रिक SUV नहीं है। हाल ही में बजट के दौरान कहा गया है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए लोन सस्ते होंगे और इसे बढ़ावा दिया जाएगा।अब देखना दिलचस्प होगा कि Hyundai KONA को भारत में लोग किस तरह से देखते हैं और इसकी बिक्री कैसी होती है। क्योंकि भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का फ्यूचर क्या होगा Hyudai KONA की बिक्री को देख कर एक आईडिया तो मिलेगा ही।

फ्रंट लुक
Hyundai KONA के फ्रंट की बात करें तो यहां एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट मिलती है। इसके साथ ही लो माउंटेड हेडलैंप्स हैं। ग्रिल Hyundai की दूसरी SUV से मिलती जुलती ही है, लेकिन ये मॉडर्न लगती है।

इंटीरियर
Hyundai KONA के इंटीरियर की बात की जाए तो यहां ड्राइविंग मोड के साथ 8 इंच की फ्लोटिंग टचस्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। मोबाइल फोन चार्जिंग के लए वायरलेस चार्जिंग का भी ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। सीट लेदर की, इलेक्ट्रिक सनरूफ है, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक भी है। 

चार्जिंग
Hyudai KONA को अगर आप स्टैंडर्ड AC सोर्स से चार्ज करेंगे तो इस कार को फुल चार्ज होने में 6 घंटे 10 मिनट लगेंगे। Hyundai KONA में तीन ड्राइव मोड दिए गए हैं – Eco, Comfort और Sport. गियारबॉक्स की बात करें तो ये one-speed ऑटोमैटिक है और इसमें मैनुअल का सिस्टम नहीं है। Hyundai इस कार के साथ Home Charger देगी और कस्टमर्स के लिए डीलर्शिप्स में चार्जिंग स्टेशन्स लगाए जाएंगे। भारत के चार बड़े शहरों के इंडिया ऑयल पेट्रोल पंप के पास भी चार्जिंग स्टेशन्स बनाए जाएंगे जहां से इसे चार्ज किया जा सकेगा।

स्पीड 
Hyundai KONA में 100kW का मोटर दिया गया है। यह कार फ्रंट व्हील ड्राइव होगी। ये 131 bhp के बराबार की पावर देती है। कंपनी का दावा है कि यह SUV सिर्फ 9.7 सेकंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगी। वहीं बड़ी बैटरी की बात करें तो इसकी रेंज 450km है और इसे चार्ज करने में 9 घंटे लगते हैं। हालांकि फास्ट चार्जर से चार्जिंग का समय कम किया जा सकता है। फास्ट चार्जर से 1 घंटे में 80 प्रतिशत तक की चार्जिंग प्राप्त की जा सकती है। बड़ी बैटरी का पावर आउटपुट 203Ps का है।

सेफ्टी
सेफ्टी के लिहाज से Hyundai KONA मेंज ABS के साथ EBD दिया गया है। इसके साथ इस कार में  6 एयरबैग्स दिए गए हैं। हिल ऐसिस्ट, डिस्क ब्रेक, वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स इसे सेफ बनाते हैं।

कीमत
कीमत की बात करें तो भारत में इस कार की कीमत 25 लाख रुपए से लेकर 30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। Kona को बाजार में Honda CR-V, Jeep Compass और Volkswagen Tiguan जैसी कॉम्पैक्ट SUVs के साथ रखा जाएगा।

पावर
ऑल-इलेक्ट्रिक Hyundai Kona के इंटरनेशनल वर्जन में 39.2 kWh की बैटरी दी गई है। यह 135bhp की पावर और 335Nm का टॉर्क जनरेट करता है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 300 किलोमीटर की सफर तय करने में सक्षम है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में इसे 9.3 सेकंड का वक्त लगता है। इसके अलावा Hyundai अपनी इस एसयूवी के साथ ग्राहकों को फास्ट-चार्जिंग किट्स भी देगी। 


 

कमेंट करें
Tjezh